Delhi News: PM मोदी आज 'स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन' के प्रतिभागियों से करेंगे संवाद, युवा पीढ़ी को देंगे गति

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात 9:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे।
PM Modi
PM ModiSocial Media

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात 9:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री प्रतिभागियों को संबोधित भी करेंगे।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ने युवा इनोवेटर्स के बीच बड़े पैमाने पर लोकप्रियता की हासिल

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के युवा-नेतृत्व वाले विकास के दृष्टिकोण के अनुरूप, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) छात्रों को सरकार के मंत्रालयों और विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करने की एक राष्ट्रव्यापी पहल है। 2017 में लॉन्च किए गए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ने युवा इनोवेटर्स के बीच बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। पिछले पांच संस्करणों में, विभिन्न डोमेन में कई नवीन समाधान उभरे हैं और स्थापित स्टार्टअप के रूप में सामने आए हैं।

ग्रैंड फिनाले में 12,000 से अधिक प्रतिभागी लेंगे भाग

इस साल एसआईएच का ग्रैंड फिनाले आज से 23 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है। एसआईएच 2023 में, 44000 टीमों से 50 हजार से अधिक विचार प्राप्त हुए, जो एसआईएच के पहले संस्करण की तुलना में लगभग सात गुना वृद्धि है। देशभर के 48 नोडल केंद्रों पर आयोजित होने वाले ग्रैंड फिनाले में 12,000 से अधिक प्रतिभागी और 2500 से अधिक सलाहकार भाग लेंगे। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्मार्ट शिक्षा, आपदा प्रबंधन, रोबोटिक्स और ड्रोन, विरासत और संस्कृति आदि सहित विभिन्न विषयों पर समाधान प्रदान करने के लिए इस वर्ष ग्रैंड फिनाले के लिए कुल 1282 टीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 का कुल पुरस्कार 02 करोड़ रुपये से अधिक

भाग लेने वाली टीमें 25 केंद्रीय मंत्रियों और राज्य सरकारों के 51 विभागों द्वारा पोस्ट किए गए 231 समस्या विवरणों (176 सॉफ्टवेयर और 55 हार्डवेयर) से निपटेंगी और समाधान प्रदान करेंगी। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 का कुल पुरस्कार 02 करोड़ रुपये से अधिक है, जहां प्रत्येक विजेता टीम को प्रति समस्या विवरण 01 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.