Delhi: PM मोदी आज Dwarka Expressway का करेंगे उद्घाटन, दिल्लीवाले घर से निकलने से पहले जानें ट्रैफिक अपडेट

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ₹1 लाख करोड़ की लागत से बना द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। इस दौैरान प्रधानमंत्री हरियाणा की जनता को भी संबोधित करेंगे।
PM Modi
PM Modi Rafraar.in

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज द्वारका एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें प्रतिबंधों, डायवर्जन और सड़क ब्लॉक के निर्देश दिए गए हैं। ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि जनता को शाम 4 बजे तक आवश्यक होने पर ही द्वारका क्लोवर लीफ से IMT तक के मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में मनोहर खट्टर भी शामिल होंगे।

ट्रैफिक एडवाइजरी में दिए अहम निर्देश

ट्रैफिक एडवाइजरी में इस मार्ग का उपयोग करने वाले यात्रियों से निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अपनी यात्रा निर्धारित करते समय यातायात प्रतिबंधों का पालन करने के लिए कहा गया है। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने "X" पर ट्वीट कर पोस्ट में लिखा कि 'सभी को सूचित किया जाता है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुग्राम द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कार्यक्रम 11 मार्च, 2024 को सुनिश्चित हुआ है।'

इन बातों का रखें ध्यान

1. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि जनता को शाम 4 बजे तक द्वारका क्लोवर लीफ से IMT तक के मार्ग का उपयोग केवल तभी कर सकते हैं जब यह अत्यंत आवश्यक हो।

2. रैली की भीड़ के कारण कार्यक्रम के दौरान अंतरिक्ष चौक रोड अस्थायी रूप से बंद रहेगी।

3. भारी वाहनों के सभी चालकों को विशेष रूप से कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (केएमपी) मार्ग का उपयोग करने की सलाह दी गई है। आज शाम 5 बजे के बाद भारी वाहन चालकों को द्वारका एक्सप्रेसवे का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। रैली में रेवाड़ी, नारनौल और धारूहेड़ा से आने वाले वाहनों को रामपुरा चौक से बाईं ओर मुड़ने और वाटिका चौक से रैली की ओर जाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

4. इस बीच फरीदाबाद, पलवल और सोहना से आने वाले वाहन क्लोवर लीफ मार्ग का प्रयोग कर सकते हैं। पटौदी और घरिहरसरू से आने वालों को द्वारका एक्सप्रेस के माध्यम से रैली स्थल पार्किंग के लिए निर्देशित किया जाएगा, जबकि पटौदी और घरिहरसरू से आने वाले लोग सती चौक मार्ग का उपयोग कर सकते हैं।

₹1 लाख करोड़ की लागत से बना द्वारका एक्सप्रेसवे

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करेंगे। जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह को बढ़ाना और भीड़ भाड़ को कम करना है। प्रधानमंत्री आज गुरुग्राम में एक कार्यक्रम के दौरान देशभर में ₹1 लाख करोड़ की लागत वाली 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। द्वारका एक्सप्रेसवे का हरियाणा खंड 19 किमी तक फैला है और इसका निर्माण लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसमें दो खंड शामिल हैं: 10.2 किलोमीटर दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) और 8.7 किलोमीटर बसई आरओबी से खेड़की दौला तक। यह बुनियादी ढांचा परियोजना दिल्ली में IGI हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास से सीधी कनेक्टिविटी स्थापित करेगी। जिससे क्षेत्रीय परिवहन संपर्क और बढ़ेगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.