PM मोदी की 'परीक्षा पे चर्चा' आज, स्टूडेंटस को तनाव से दूर रहने का देंगे महामंत्र

New Delhi: PM मोदी आज विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों से 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे। परीक्षा के दौरान होने वाले प्रैशर पर चर्चा करेंगे। इस साल 2.27 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है।
PM Modi
PM ModiRaftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने लोकप्रिय 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम (सातवां संस्करण) के तहत विद्यार्थियों को तनाव से दूर रहने का महामंत्र देंगे। इसके लिए देश और विदेश के 2.27 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों ने पंजीयन कराया है। 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा रिकार्ड है।

भारत मंडपम में होगी कार्यक्रम

राष्ट्रीय राजधानी में प्रगति मैदान परिसर में स्थित भारत मंडपम में आयोजित होने इस कार्यक्रम के लिए 3 हजार विद्यार्थियों का चयन किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम की संक्षिप्त सचित्र जानकारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने एक्स हैंडल पर साझा की है।

2018 में हुई थी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत

इस बीच शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपाल, उप राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर इस कार्यक्रम को देखने के लिए विशेष व्यवस्था करने का अनुरोध किया। इसे देशभर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भी इसे दिखाने के लिए कहा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत 2018 से की थी। इसके हर संस्करण का किशोर और युवा इंतजार करते हैं। पिछले साल इस इस कार्यक्रम के लिए 31 लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था।

पीएम मोदी परीक्षा की तैयारी की चुनौतियों से निपटने के लिए देंगे सलाह

इस वार्षिक प्रोग्राम के दौरान, पीएम मोदी सिर्फ छात्रों को ही नहीं बल्कि शिक्षकों और अभिभावकों को भी परीक्षा की तैयारी की चुनौतियों से निपटने के लिए सलाह देते हैंऔर उनकी ओर से आए प्रश्नों के उत्तर भी देते हैं। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य ये है कि अभिभावकों, शिक्षक छात्रों की काबिलियत को समझे और समाज में एक ऐसा वातावरण बनाए जिसमें प्रत्येक बच्चे के भीतर छिपी यूनिक क्वालिटी को महत्व दे और उन्हें सपोर्ट करें। हर बच्चें में अपनी अलग क्षमता होती है, ऐसे में एक बच्चे की तुलना किसी दूसरे बच्चे से करना ठीक नहीं है।

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के 100 छात्र पहली बार प्रोग्राम में शामिल होंगे

2 करोड़ से अधिक छात्रों ने MyGov पोर्टल के माध्यम से पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा 2024 के 7वें संस्करण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस साल के सेशन के लिए 22,631,698 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। MyGov पोर्टल के अनुसार, 14 लाख से अधिक शिक्षकों और 5 लाख अभिभावकों ने सेशन के लिए साइन अप किया है। इसके अलावा, प्रोग्राम के दौरान लगभग 4,000 लोग प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के 100 छात्र पहली बार प्रोग्राम में शामिल होंगे। पिछले साल, कुल 38.80 लाख छात्रों ने, जिनमें से 16 लाख राज्य बोर्डों से थे, इस आयोजन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.