Delhi: PM मोदी आज 5 राज्यों में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को दिखाएंगे हरी झंडी, लाभार्थियों से करेंगे संवाद

Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे।
PM Modi
PM Modi Social Media

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। यह जानकारी पीआईबी की विज्ञप्ति में दी गई।

विकसित भारत संकल्प यात्रा को झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

पीआईबी की विज्ञप्ति के अनुसार, इस दौरान प्रधानमंत्री राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विकसित भारत संकल्प यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। देशभर से विकसित भारत संकल्प यात्रा के हजारों लाभार्थी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में केंद्रीयमंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

भारत संकल्प यात्रा का क्या है उद्देश्य?

देशव्यापी विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार की प्रमुख योजनाओं में परिपूर्णता हासिल करना है। साथ ही इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाना है कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे।

वैन के जरिए जन-जन तक पहुंचेंगी योजना

यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों को विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना है। विकसित भारत यात्रा संकल्प यात्रा के तहत जिले के 5 ब्लॉकों में 4 मोबाइल वैन विशेष रूप से डिजाइन की गई है, जिसके माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। यह यात्रा सप्ताह में सातों दिन जारी रहेगी। शनिवार-रविवार को साप्ताहिक अवकाश के दिन भी कैंप आयोजित होंगे।

योजनाओं से वंचित पात्रों को मिलेगा लाभ

शिविरों में जल जीवन मिशन, नैनो यूरिया, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती, सिकल सैल एनीमिया, आभा कार्ड, उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, उजाला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की प्रगति को लेकर विभागवार जानकारी ली। योजनाओं से वंचित पात्रों को चिह्नित करने और यात्रा के दौरान पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ दिया जाएगा।  

17 व 18 दिसंबर को यहां लगेंगे शिविर

कार्यवाहक जिला कलक्टर राजपाल सिंह ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तृतीय चरण के तहत 17 दिसम्बर को पंचायत समिति बून्दी की ग्राम पंचायत धनातरी एवं नमाना, पंचायत समिति केशोरायपाटन की ग्राम पंचायत सूनगर एवं माधोराजपुरा, हिण्डोली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत तालाबगांव एवं बड़ौदिया, पंचायत समिति नैनवां की ग्राम पंचायत मोडसा एवं गुढ़ादेवजी में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किए जाएंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.