PM मोदी ने आवास पर 19 राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से की बातचीत, बच्चों को पराक्रम दिवस के बारे में बताया

Delhi News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपने आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर 19 प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की।
Narendra Modi
Narendra Modiraftaar.in

नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपने आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर 19 प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री ने प्रत्येक पुरस्कार विजेता को स्मृति चिन्ह भेंट किए और फिर उनके साथ खुलकर बातचीत की। बच्चों ने प्रधानमंत्री के साथ अपनी-अपनी उपलब्धियों का विवरण साझा किया जिसके कारण उन्हें पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस दौरान संगीत, संस्कृति, सौर ऊर्जा, बैडमिंटन, शतरंज खेल जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।

उन्हें हर तरह के संगीत में अपनी रुचि है जो उन्हें ध्यान में मदद करता है

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार बच्चों ने प्रधानमंत्री से कई सवाल भी पूछे, जिनमें से एक का जवाब देते हुए कहा कि उन्हें हर तरह के संगीत में अपनी रुचि है जो उन्हें ध्यान में मदद करता है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के शुभारंभ के बारे में पूछे जाने पर, प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए उनके द्वारा शुरू किए उपायों को बच्चों के साथ साझा किया।

23 जनवरी के महत्व के बारे में भी चर्चा की और उन्हें पराक्रम दिवस के बारे में बताया

उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना से लोगों को कैसे लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने बच्चों के साथ 23 जनवरी के महत्व के बारे में भी चर्चा की और उन्हें पराक्रम दिवस के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि पराक्रम दिवस के माध्यम से सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की विरासत का सम्मान कर रही है।

देश भर से 19 बच्चों को पीएमआरबीपी-2024 के लिए चुना गया है

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा, खेल और पर्यावरण जैसी सात श्रेणियों में असाधारण उपलब्धि के लिए बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित करती रही है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, प्रमाण पत्र और प्रशस्ति पुस्तिका दी जाती है। इस वर्ष, विभिन्न श्रेणियों के तहत देश भर से 19 बच्चों को पीएमआरबीपी-2024 के लिए चुना गया है। पुरस्कार पाने वालों में 18 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से 9 लड़के और 10 लड़कियां शामिल हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.