भारत मंडपम में PM मोदी ने कहा- पिछले 30 दिनों में भारत की कूटनीति ने नई ऊंचाइयां छुईं

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पिछले 30 दिनों में भारत की कूटनीति ने नई ऊंचाईयां छुईं है। पीएम ने आज भारत मंडपम में जी 20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले कार्यक्रम को संबोधित किया।
PM Modi
PM Modi

नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि पिछले 30 दिनों में भारत की कूटनीति ने नई ऊंचाईयां छुईं है। प्रधानमंत्री ने आज भारत मंडपम में जी 20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले कार्यक्रम को संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भारत की जी 20 अध्यक्षता से जुड़ी चार पुस्तकों का भी विमोचन किया।

प्रधानमंत्री ने पिछले 30 दिनों का रिपोर्ट कार्ड किया प्रस्तुत

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पिछले 30 दिनों का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया। भारत की पहल पर अफ्रीकन यूनियन के जी 20 का सदस्य बनने और भारत के चंद्रयान और सोलर मिशन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा पिछले 30 दिन के घटनाक्रम पर एक नजर डालने से नए भारत की स्पीड और स्केल का पता चलता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के प्रयासों से 6 और देश ब्रिक्स समुदाय में शामिल हुए। उन्होंने कहा, "आप सभी को 23 अगस्त का दिन याद होगा। हर कोई इसके (चंद्रयान -3 मिशन) सफल होने के लिए प्रार्थना कर रहा था और फिर हर कोई खुशी से भर गया क्योंकि पूरी दुनिया ने हमारे देश की आवाज सुनी जब यह घोषणा की गई कि ''भारत आगे बढ़ रहा है'' द मून''।"

भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश कर रहा सऊदी अरब

उन्होंने कहा, "सऊदी अरब भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करने जा रहा है। पिछले 30 दिनों में मैंने 85 विश्व नेताओं के साथ बैठकें की हैं।"

मोदी ने कहा कि जी 20 के आयोजन को भारत ने जिस ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, उसे देखकर दुनिया बहुत चकित है। लेकिन मैं बिल्कुल हैरान नहीं हूं। क्योंकि जिस कार्यक्रम को सफल बनाने का बीड़ा आप जैसे युवा विद्यार्थी उठा लेते हैं, तो फिर उसका सफल होना तय है। भारत युवा शक्ति द्वारा संचालित सकारात्मक परिवर्तनों का गवाह बन रहा है। जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले के दौरान ऊर्जावान युवाओं से जुड़कर खुशी हुई।

उल्लेखनीय है कि जी 20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट पहल भारत के युवाओं के बीच भारत की जी 20 प्रेसीडेंसी की समझ बनाने और विभिन्न जी 20 आयोजनों में उनकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम में पूरे देश के विभिन्न विश्वविद्यालय के एक लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए।

इस मौके पर भारत मंडपम में 3000 छात्र, संकाय सदस्य और भागीदार विश्वविद्यालयों के कुलपति मौजूद रहे। वहीं देशभर से विद्यार्थी भी इस कार्यक्रम से लाइव जुड़े।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in