National Creators Award: पीएम मोदी ने की कंटेंट क्रिएटर्स से अपील, 'क्रिएट ऑन इंडिया मूवमेंट' की करें शुरुआत

PM Modi in National Creators Award: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को डिजिटल कंटेंट तैयार करने वालों से एक साथ मिलकर एक ‘क्रिएट ऑन इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत करने का आग्रह किया।
PM Modi in National Creators Award
PM Modi in National Creators AwardRaftaar

नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को डिजिटल कंटेंट तैयार करने वालों से एक साथ मिलकर एक ‘क्रिएट ऑन इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने उनसे इसके माध्यम से भारत से जुड़ी कहानियों, संस्कृति और भारत की परंपरा तथा विरासत को पूरी दुनिया से साझा करने का आह्वान किया।

पीएम ने की नारी शक्ति को उनके कंटेंट का हिस्सा बनाने की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने आज नई दिल्ली के भारत मंडपम में पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया। पीएम मोदी ने यूट्यूब व अन्य माध्यमों से डिजिटल जानकारी और सामग्री देने वालों से युवाओं को ड्रग्स के प्रति जागरूक करने और इसके सेवन से होने वाले नुकसान समझाने की भी अपील की। साथ ही उन्होंने महिला दिवस पर नारी शक्ति को उनके कंटेंट का हिस्सा बनाने की भी अपील की।

शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के जनक माने गए हैं- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने इन पुरस्कारों को आगे भी जारी रखने का आश्वासन दिया और कहा कि अगली शिवरात्रि पर भी ऐसा कार्यक्रम करेंगे। उन्होंने कहा कि शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के जनक माने गए हैं। उन्होंने देशवासियों को महाशिवरात्रि की बहुत बहुत शुभकामनाएं दीं।

मोबाइल फोन ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक नई दुनिया बनाई- पीएम

नए युग के साथ कदम से कदम मिलाने की आवश्यकता पर बल देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कंटेंट क्रिएटर्स के चलते ही सरकार को इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि नीतिगत निर्णय या अभियान का समाज पर कितना व्यापक प्रभाव हो सकता है। इसका अहसास आप सभी को देखकर हो सकता है। पिछले 10 वर्षों में, मजबूत होती डेटा क्रांति और सस्ते मोबाइल फोन ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक नई दुनिया बनाई है।

ये पुरस्कार इस नये युग को ऊर्जा दे रहे हैं- पीएम

पुरस्कारों के विषय में प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में ये पुरस्कार बहुत महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध होने वाले हैं। ये पुरस्कार इस नये युग को ऊर्जा दे रहे हैं। कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक बड़ी प्रेरणा बनेंगे।

भारत मंडपम में हुआ नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड का आयोजन

उन्होंने कहा, “आज भारत मंडपम में देश अपने उस दायित्व को पूरा कर रहा है। नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड का आयोजन नए दौर को समय से पहले पहचान देने का आयोजन है। जब सामग्री और रचनात्मकता सहयोग करते हैं तो जुड़ाव बढ़ता है। जब सामग्री डिजिटल के साथ जुड़ती है तो परिवर्तन आता है। जब सामग्री उद्देश्य के साथ मिलती है तो प्रभाव देखा जा सकता है।”

एक तरह से आप इंटरनेट के एमवीपी हैं- पीएम मोदी

पहले 'नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड' में प्रधानमंत्री ने कहा, "आपका कंटेंट आज पूरे भारत में जबरदस्त प्रभाव पैदा कर रहा है। एक तरह से आप इंटरनेट के एमवीपी हैं। जब मैं आपको एमवीपी कहता हूं, तो इसका मतलब है कि आप इंटरनेट के सबसे मूल्यवान व्यक्ति एमवीपी बन गए हैं।"

प्रधानमंत्री ने इन क्रिएटर्स को दिया पुरस्कार

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर पहले राष्ट्रीय क्रिएटर्स पुरस्कार में गेमिंग श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर का पुरस्कार निश्चय को, सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और फिटनेस क्रिएटर पुरस्कार अंकित बैयानपुरिया को, डिसरप्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार रणवीर अल्लाहबादिया (बीयरबाइसेप्स) को, सांस्कृतिक राजदूत का पुरस्कार मैथिली ठाकुर को और आरजे रौनक (बउआ) को सबसे रचनात्मक रचनाकार-पुरुष पुरस्कार प्रदान किया। अमन गुप्ता को वर्ष के सेलिब्रिटी निर्माता का पुरस्कार प्रदान किया। पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार में प्रधान मंत्री मोदी ने भारत मंडपम में कामिया जानी को पसंदीदा यात्रा निर्माता पुरस्कार प्रदान किया। कीर्तिका गोविंदासामी को सर्वश्रेष्ठ कहानीकार का पुरस्कार प्रदान किया।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.