Lok Sabha Polls Date: 16 अप्रैल को लोकसभा चुनाव? दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताई सर्कुलर की सच्चाई

Lok Sabha Election Date: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तैरियां तेज होती नजर आ रही है। इसके लिए चुनाव आयोग ने भी पूरी तरह से कमर कस ली है। सोशल मीडिया पर वायरल एक सर्कुलर ने तारीखों को लेकर चर्चा...
Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024 Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तैरियां तेज होती नजर आ रही है। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव के तारीखों को लेकर एक सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इसकी चर्चा तेज हो गई है। अब लोगों के मन मे सवाल है क्या लोकसभा चुनाव के लिए आगामी 16 अप्रैल की तारीख तय हो गई है? सोशल मीडिया पर सीईओ के कार्यालय से जारी इस एक पत्र के सामने आने पर मतदान की तारीख को लेकर नई बहस छिड़ गई है। इस पत्र में लिखा गया है कि 16 अप्रैल को दिल्ली में लोकसभा चुनाव कराए जा सकते हैं।

दिल्ली के सीईओ कार्यालय ने क्या कुछ कहा?

हालांकि, इस पर दिल्ली के चीफ इलेक्शन कमिश्नर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा गया है, 'दिल्ली चुनाव आयोग की तरफ से जारी एक सर्कुलर के संदर्भ में मीडिया से कुछ सवाल आ रहे हैं, जिसमें यह पूछा जा रहा है कि क्या 16 अप्रैल, 2024 लोकसभा चुनाव की संभावित तारीख है, तो यह स्पष्ट किया जाता है कि इस तारीख का उल्लेख केवल अधिकारियों के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के चुनाव योजना के अनुसार गतिविधियों की योजना बनाने के ‘संदर्भ’ के लिए किया गया था।'

वायरल पत्र में क्या है?

सोशल मीडिया वायरल पत्र में कहा गया है कि लोकसभा 2024 के आगामी आम चुनाव के लिए, आयोग ने संदर्भ के उद्देश्य से और चुनाव योजना में प्रारंभ और समाप्ति तिथियों की गणना के लिए अस्थायी रूप से मतदान दिवस 16.04.2024 दिया है। अधिसूचना दिल्ली के सभी 11 जिला चुनाव अधिकारियों को जारी की गई थी। इस वायरल पत्र के सब्जेक्ट में लिखा गया है कि 'भारत के चुनाव आयोग के चुनाव योजना में दी गई समयसीमा का अनुपालन/पालन'।

कब हो सकता चुनाव?

फिलहाल अभी लोकसभा चुनाव के लिए वास्तविक तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि यह आम चुनाव अप्रैल या मई में हो सकता है। बता दें कि 2019 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित हुआ था, जो 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई को समाप्त हुआ था, जिसके नतीजे 23 मई को घोषित किए गए थे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.