Lok Sabha Elections Date: आ गई लोकसभा चुनाव की तारीख! 13 मार्च को चुनाव आयोग कर सकता है कार्यक्रम का ऐलान

Lok Sabha Elections Date: देश में जल्द आम चुनावों का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग इस लोकसभा चुनाव को 6 या 7 चरणों में करवा सकता है। इसके लिए आयोग सभी राज्यों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक...
Lok Sabha Elections Date has arrived
Lok Sabha Elections Date has arrivedRaftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में जल्द आम चुनावों का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। तारीखों के साथ चुनाव आयेग मतदान के चरण और क‍िस राज्‍य में क‍ितने चरण में होगा मतदान के साथ चुनावों के नतीजों का क‍िस तारीख को होगा ऐलान की घोषणा कर सकता है। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा 13 मार्च के बाद क‍िसी भी द‍िन लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित की जा सकती है।

इस बार आम चुनाव 7 से 8 चरण में हो सकते हैं

आपको बता दें क‍ि चुनाव आयोग की टीमें विभिन्न राज्यों की चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए लगातार दौरे कर रही हैं। इसी क्रम में भारतीय चुनाव आयोग मार्च के पहले हफ्ते में जम्मू-कश्मीर का भी दौरा कर सकता है। इसके साथ चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के संवेदनशील बूथों की भी लिस्ट मांगी है। इस बार भी आम चुनाव 7 से 8 चरण में हो सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि 13 मार्च तक चुनाव आयोग के यह दौरे समाप्‍त हो जाएंगे।

क‍िसी भी द‍िन लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित की जा सकती है

इसके बाद भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारी विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठकें कर रहे हैं और चुनाव से पहले समस्या क्षेत्रों का पता लगा रहे हैं। चुनाव आयोग इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की आवाजाही, सुरक्षा कर्मियों की आवश्यकता, राज्य की सीमाओं पर निगरानी आदि जैसी व्यावहारिक समस्याओं पर विचार-विमर्श कर रहा है। इन सभी कामो के पूरा होने के साथ क‍िसी भी द‍िन लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित की जा सकती है।

2019 में लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी

गौरतलब है कि 2019 के आम चुनाव में सात चरणों में मतदान हुआ था। 2019 में लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी। ECI ने 11 अप्रैल 2019 से 19 मई 2019 के बीच सात चरणों में आम चुनाव कराए थे। जिसके बाद 23 मई को चुनाव के नतीजे आए थे। इन नतीजों में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को 353 सीटों पर जीत मिली थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने केंद्र में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी।

नियमों के उल्लंघन पर होगी कड़ी कार्रवाई

अपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में गलत सूचना देने वाले अकाउंट सस्पेंड या ब्लॉक हो सकते है। चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर झूठी और भड़काऊ सामग्री को हटाने का काम तेजी से किया जाएगा। यदि कोई पार्टी या उम्मीदवार नियमों का उल्लंघन करना जारी रखता है तो आयोग तत्काल कड़ी कार्रवाई कर सकता है। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के अकाउंट को सस्पेंड किया जा सकता है या उन्हें ब्लॉक करने की सिफारिश कर सकता है। इस आम चुनाव में '96.88 करोड़ लोग वोटिंग करेंगे। चुनाव आयोग फैक्ट चेक, गलत सूचना से निपटने और संवेदनशील क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। इसके अलावा इस बार के आम चुनाव में 18-19 आयु वर्ग के 1.85 करोड़ लोग वोट डालने के लिए रजिस्टर्ड किए गए हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.