Lok Sabha Election: चुनाव आयुक्त की नियुक्ति का मामला पहुंचा SC, कांग्रेस नेता ने की ये बड़ी मांग

New Delhi: भारत चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति होने वाले मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने केंद्र सरकार के खिलाफ याचिका दर्ज की है।
Supreme Court
Supreme Court Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने आज केंद्र सरकार के नेतृत्व में मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) और अन्य चुनाव आयुक्त (EC) की नियुक्ति रोकने की याचिका दर्ज की है। BJP के नेतृत्व की केंद्र सरकार द्वारा इस सप्ताह में दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति करने के लिए बैठक आयोजित करेगी।

जल्द ही लोकसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है

न्यूज 18 की खबर के अनुसार, कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने कहा कि 'मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर नया कानून स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के खिलाफ है। इसी के साथ दायर याचिका में इस मामले को आवश्यक बताकर कोर्ट से जल्द सुनवाई के लिए गुजारिश की गई है।' याचिका में कहा- 'जल्द ही लोकसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है। चुनाव आयुक्त अरुण गोयल पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ने लोकसभा चुनाव की घोषणा होने से ठी पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

PM मोदी की अध्यकक्षता में होगी निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यकक्षता वाली चयन समिति में 15 मार्च को नए निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति के लिए नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस समिति में सरकार की ओर से एक केंद्रीय मंत्री और विपक्ष की ओर से एक लोकसभा सांसद मौजुद होंगे। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी इस समिति में शामिल होंगे। इसके बाद चयनित नामों की सूची पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मोहर लगेगी।

अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा

बता दें कि निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ने 2024 के लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से कुछ दिन पहले शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। गोयल का कार्यकाल 5 दिसंबर 2027 तक था और मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार के रिटायर होने के बाद वह अगले साल फरवरी में संभवत: सीईसी का पदभार संभालते।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.