Lok Sabha Election: पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान के लिए आज से नामांकन शुरू, EC ने दिया ग्रीन सिग्नल

New Delhi: भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज पहले चरण में 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के नामांकन का नोटिस जारी किया है।
Election Commission
Lok Sabha Election
Election Commission Lok Sabha ElectionRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। निर्वाचन आयोग ने आज पहले चरण में 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के नामांकन का नोटिस जारी कर दिया है। 27 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार, 30 मार्च तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टियों ने अभी सभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है।

पहले चरण में इन राज्यों में होगा चुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव को सात चरणों में करने का ऐलान किया है। पहले चरण में 102 सीटों पर पूरे देश में चुनाव होगा। पहले चरण में जो राज्य आते हैं उनमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, असम, तमिलनाडू, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नगालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, अंडामान एंड निकोबार आइलैंड, लक्षद्वीप, बिहार, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी और जम्मू-कश्मीर शामिल है।

उत्तर प्रदेश में क्या हाल?

उत्तर प्रदेश में BJP के लिए जो सबसे चुनौतीपूर्ण सीटें हैं उनमें सहारनपुर, संभल, कैराना, मुज़्जफरनगर, बिजनौर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत है। इन सीटों पर सपा, बसपा और गैर-BJP पार्टियों का कब्जा रहा है। इसलिए BJP ने अपने नेतृत्व में क्षेत्रिय दलों को NDA में शामिल कर लिया है।

राजस्थान में इन सीटों पर होगा चुनाव

राजस्थान में जिन सीटों पर 19 अप्रैल को चुनाव होगा उनमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर शामिल है।

4 जून को होगी मतगणना

निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को करेगी। 4 जून को पता चलेगा कि देश में एक बार फिर NDA का डंका बजेगा या इंडिया गठबंधन सत्ता में आएगी। सात चरणों में होने वाले चुनाव 19 अप्रैल से शुरु होकर 1 जून को खत्म होगा। पीएम मोदी ने मिशन 400 का नारा लगाया है, BJP ने अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। वहीं दूसरी ओर, देश की सबसे बड़ी विपक्ष पार्टी कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन में रहकर चुनाव लड़ेगी।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.