Lok Sabha Chunav 2024: भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, वाराणसी से लड़ेंगे PM मोदी

BJP Candidates First List: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मैदान में उतारा गया है।
BJP Candidates First List
BJP Candidates First ListRaftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आज आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर रहीं है। बीजेपी द्वारा जारी इस सूची में पहला नामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रखा गया है। जो अपने पूरानी सीट वाराणसी से चुनावी मैदान में ताल ठोक रहें है।

नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज

भाजपा ने पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। इसमें सबसे पहला नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है जो बनारस से ही चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ इस सूची में चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सेहरावत और दक्षिण दिल्ली से रामवीर बिधूड़ी भाजपा के उम्मीदवार होंगे।

भाजपा की पहली सूची में 28 महिलाओं को टिकट

आपको बता दें भाजपा ने अपनी पहली सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। भाजपा की पहली सूची में 28 महिलाएं, 27 एसटी, 18 एसटी और 18 ओबीसी के साथ 47 युवा नेताओं के नाम शामिल हैं, जिनको लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मिला है।

भाजपा ने झारखंड में इनको बनाया उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली सूची में झारखंड से एक बार फिर कुछ पुराने नामों के साथ नए चेहरों पर भरोषा दिखाया है। पार्टी ने गोड्डा से निशिकांत दुबे, रांची से संजय सेठ, जमशेदपुर से विद्युत् महतो, खूंटी से अर्जुन मुंडा और पलामू से विष्णु दयाल राम को अपना उम्मीदवार बनाया है।

दिल्ली से इनको मिला टिकट

आपको बता दें कि भाजपा ने अपनी पहली सूची में दिल्ली की 5 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसमें पार्टी ने प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक, मनोज तिवारी को उत्तर पूर्वी दिल्ली, बांसुरी स्वराज को सेंट्रल दिल्ली, कमलकित सहरावत को पश्चिमी दिल्ली और रामवीर बिधूड़ी को दक्षिणी दिल्ली सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है।

छत्तीसगढ़ से भाजपा उम्मीदवार

भाजपा की पहली सूची में छत्तीसगढ़ से 11 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसमें कोरबा से सरोज पांडे, राजनांदगाँव से संतोष पांडे, दुर्ग से विजय बघेल, रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल, बस्तर से महेश कश्यप और कांकेर से भोजराज को टिकट दिया गया है।

मध्य प्रदेश से भाजपा के उम्मीदवार

भाजपा की पहली सूची में मध्य प्रदेश से 24 लोगों को उम्मीदवार बनाया गया है। इसमें गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, दामोह से राहुल लोधी, खजुराहो से वीडी शर्मा, रीवा से जनार्दन मिश्र, शहडोल से हिमाद्रि सिंह, जबलपुर से आशीष दुबे, होशंगाबाद से दर्शन चौधरी, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, भोपाल से अलोक शर्मा, राजगढ़ से रोडमल नागर और खंडवा से न्यानेश्वर पाटिल को टिकट दिया गया है।

राजस्थान से भाजपा उम्मीदवार

भाजपा की पहली सूची में राजस्थान के बीकानेर से अर्जुन मेघवाल, अलवर से भूपेंद्र यादव, भरतपुर से रामस्वरूप कोली, नागौर से ज्योति मिर्धा, जोधपुर से गजेंद्र शेखावत, बारमेड़ से कैलाश चौधरी, उदयपुर से मन्नालाल रावत, बांसवाड़ा से महेंद्र मालवीय और कोटा से ओम बिरला को भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश से भाजपा उम्मीदवार

भाजपा की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के मुज्ज़फ़रनगर से संजीव बालियान, गौतम बुद्ध नगर से महेंद्र शर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से एसपीएस बघेल, फ़तेहपुर सीकरी से राजकुमार चाहर, खीरी से अजय मिश्रा टेनी, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, कन्नौज से सुब्रत पाठक, अकबरपुर से देवेंद्र भोले, झाँसी से अनुराग शर्मा, हमीरपुर से पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, बाँदा से आरके पटेल, बाराबंकी से उपेन्द्र रावत और फ़ैज़ाबाद से लल्लू सिंह को भाजपा ने टिकट दिया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.