Lok Sabha Chunav 2024 Date Live: 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, 4 जून को होगा नतीजों का ऐलान

Lok Sabha Election 2024 Date Schedule Live Updates: आज लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का आज ऐलान होने जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार लोकसभा चुनाव की डेट्स की घोषणा करेंगे।
Lok Sabha Chunav 2024 Date
Lok Sabha Chunav 2024 Date Raftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में आज लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का आज ऐलान होने जा रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग (ECI) दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों की घोषणा करेगा। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के साथ आज देशभर में लोगों का लम्बा इंतजार खत्म होने जा रहा है। चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनाव में मतदान की तारीख के साथ वोटों की गिनती और चुनाव नतीजे आने की तारीख का ऐलान करने जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार लोकसभा चुनाव की डेट्स की घोषणा करेंगे। इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

4:15 मतगणना 4 जून को

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आम चुनाव 7 चरणों में होगा, पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी, जबकि तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को, छठे चरण का मतदान 25 मई को और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। इसके साथ मतगणना 4 जून को होगी।

4:04 पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से शुरू

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि आम चुनाव 7 चरणों में होगा, पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से शुरू हो रही है। इसके साथ पूरा चुनाव सात चरणों में होगा। जबकि 4 जून को नतीजों का एलान किया जाएगा।

3:54 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 19 अप्रैल से 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव 2024। वोटों की गिनती 4 जून को।

3:46 दागी उम्मीदवारों के बारे में अखबारों में बताना होगा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सभी राजनीतिक दलों को अपने दागी उम्मीदवारों के बारे में अखबारों में बताना होगा। इसके साथ उन्होंने कहा कि चुनाव में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। निष्पक्ष और हिंसामुक्त चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह प्रतिबद्ध है। हम पैसा, शराब और गिफ्ट नहीं बंटने देंगे। उन्होंने कहा कि 12 राज्यों में पुरुषों से ज्यादा महिला वोटर हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर चुनाव आयोग पैनी नजर रखेगा। उन्होंने कहा कि चुनावों में बाहुबल का इस्तेमाल नहीं होने देंगे।

3:36 हमारे लिए 4M बड़ी चुनौती, लेकिन हम तैयार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमारे लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराना चार गुना कठिन हैं, इसके लिए हमने 4M तय किए। इसमें बाहुबल, पैसा, गलत सूचना और आचार संहिता का उल्लंघन शामिल है। और हम इसको रोकने के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह प्रतिबद्ध है और हम इस विघटनकारी चुनौतियों से निपटने के लिए 4M पर काम करना शुरू कर रहें है।

3:30 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर और दिव्यांग वोटर घर से वोट डाल सकेगें

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर के राज्यों तक बूथों पर वोटर्स के लिए एक जैसी सुविधा होगी। 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें। बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे।

3:23 - 1.8 करोड़ पहली बार मतदान करने वाले मतदाता

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमारे पास 1.8 करोड़ पहली बार मतदान करने वाले मतदाता हैं। इसके साथ 20-29 वर्ष के आयु वर्ग के 19.47 करोड़ मतदाता हैं।

3:17 - देश में बनेगें साढ़े 10 लाख पोलिंग बूथ

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में साढ़े 10 लाख पोलिंग बूथ है। इसके साथ उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे। और 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ इस चुनाव के लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाएंगे।

3:13 चुनाव के लिए हमारी तैयारी पूरी

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चुनाव के लिए हमारी तैयारी पूरी है और भारत में होने वाले चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है।

3:07 प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, दो चुनाव आयुक्तों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू कर चुके है। तीनों चुनाव आयुक्त विज्ञान भवन पहुंच चुके। प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में एक लंबा भाषण हो रहा है। जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त बता रहें है कि कितने वोटर्स हैं, कितने बूथों पर वोटिंग होगी, क्या इंतजाम होंगे।

इन राज्यों में होने है चुनाव

चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी जानकारी दी थी। आयोग के अनुसार लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं। इसमें जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम का नाम शामिल हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा हो सकती है। ईसी द्वारा जारी इस शेड्यूल के तहत बताया जाएगा कि लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव कब, कितने चरणों में होंगे और उनके लिए क्या बंदोबस्त किए जाएंगे।

2019 का लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक हुआ था

गौरतलब है कि 2019 लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में हुए थे। जबकि 23 मई को रिजल्ट आया था। जबकि 2014 में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 5 मार्च को हुई थी। चुनाव 7 अप्रैल से 12 मई तक 9 चरणों में हुए थे। आपको बता दें मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। इसके साथ आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है।

कहां देख सकते है ECI की PC?

चुनाव आयोग के अधिकारियों की ओर से की जाने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस के अहम अपडेट्स आपको Raftaar.in पर मिलेंगे। इसके अलावा हमारे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और यूट्यूब चैनल पर आपको चुनाव की तारीखों से जुड़े पल-पल के अपडेट्स देखने को मिलेंगे। इसके साथ चुनाव की तारीखों से जुड़े सभी अपडेट्स आपको चुनाव आयोग के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (फेसबुक और एक्स आदि पर) पर पीसी की स्ट्रीमिंग लाइव के साथ देखने को मिल जाएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.