Indian Railways: रेलवे ने दी यात्र‍ियों को बड़ी सौगात, सस्ता हो रहा है वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों का क‍िराया

Indian Railways Fare Update: रेल मंत्रालय ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए रेलवे क‍िराये में 25 प्रत‍िशत तक की कटौती करने का ऐलान क‍िया है।
Vande Bharat Express
Vande Bharat ExpressInstagram

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। Indian Railways Fare Update: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आप के लिए है। रेल मंत्रालय ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए क‍िराये में कटौती का एलान किया है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सूना है, भारतीय रेलवे ने क‍िराये में 25 प्रत‍िशत तक की कटौती करने का ऐलान क‍िया है। यह कटौती सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास के क‍िराये पर लागू होगी।

किराया 25 फीसदी तक कम

रेल मंत्रालय के इस फैसले के बाद वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार, एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 25 फीसदी तक कम कर दिया जाएगा। यह योजना विस्टाडोम कोचों सहित एसी सिटिंग और एसी चेयर कार एवं एक्जीक्यूटिव क्‍लास में लागू होगी। किराए में छूट के बाद अन्‍य चार्ज जैसे रिजर्वेशन चार्ज, सुपर फास्‍ट सरचार्ज, जीएसटी आदि, जो भी हो अलग से लगाए जाएंगे। इसके साथ पिछले 30 दिनों के दौरान 50 फीसदी ऑक्‍यूपेंसी वाली ट्रेनों पर ध्यान दिया जाएगा। इसके बाद ऑक्‍यूपेंसी के आधार पर इन ट्रेनों के किराए में छूट दी जाएगी। यह छूट तत्‍काल प्रभाव से लागू की जाएगी।

काफी हद तक खाली चल रही थी ये ट्रेन्स

हाल ही में यह जानकारी भी सामने आई थी क‍ि इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर और नागपुर-बिलासपुर जैसी वंदेभारत ट्रेनों के किराये की समीक्षा की जा रही है। इन ट्रेनों में सीटें काफी हद तक खाली चल रही हैं। एक आधिकारिक आंकड़े के अनुसार भोपाल-इंदौर वंदेभारत ट्रेन में केवल 29 प्रतिशत सीटें भरी हुई थीं। जबकि इंदौर-भोपाल ट्रेन में 21 प्रतिशत सीट आरक्षित थीं। तीन घंटे का सफर तय करने वाली इस ट्रेन में एसी चेयर कार के ल‍िए 950 रुपये का भुगतान करना होता है। वहीं, एग्‍जीक्‍यूट‍िव चेयर कार का किराया 1525 रुपये है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in