GATE 2024 Scorecard: आज रिलीज होगा GATE का स्कोर कार्ड; यहां जानें कैसे करें चेक

New Delhi: GATE 2024 के स्कोरकार्ड आज रिलीज हो जाएंगे। IISc बैंगलोर ने GATE परिणाम 2024 जारी कर दिया है।
GATE Score Card will release today
GATE Score Card will release today Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। IISc बैंगलोर ने GATE परिणाम 2024 जारी कर दिया है। उम्मीदवारों को स्कोरकार्ड आज रिलीज हो जाएगा। अपने स्कोर कार्ड को डाउनलोड करने के लिए GATE 2024 परिणाम ने लिंक प्रदान किया है। GATE स्कोर कार्ड GATE 2024 की आधिकारिक वेबसाइट-gate2024.iisc.ac.in पर उपलब्ध है। GATE अंतिम उत्तर कुंजी 2024 15 मार्च को जारी की गई थी।

क्या होता है GATE?

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों में मास्टर्स इन टेक्नोलॉजी (M. Tech) और सीधे PhD प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। (IIITs) और भारत भर के अन्य संस्थान/विश्वविद्यालय यह परीक्षा राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड की ओर से हर साल बारी-बारी से IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली, IIT गुवाहाटी, IIT कानपुर, IIT खड़गपुर, IIT मद्रास, IIT रूड़की और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर (IISc) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है।

इस पात्रता की होता है जरुरत

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (ME), मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (M.Tech) में प्रवेश के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। इसमें इंजीनियरिंग, वास्तुकला और विज्ञान की संबंधित शाखाओं में सीधे PhD कार्यक्रम उपलब्ध होते हैं। GATE के लिए पात्रता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी या बुनियादी विज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री उत्तीर्ण करना और आप जिस अनुशासन को आगे बढ़ाना चाहते हैं, उसके लिए विशिष्ट पात्रता को पूरा करना शामिल है। भारत और अन्य देशों के उम्मीदवार GATE के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें पात्रता को पूरा करना होगा। परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है और 30 विषयों में दी जाती है। उम्मीदवार GATE परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम-वार पात्रता मानदंड के बारे में विवरण www.shiksha.com/gate-exam पर देख सकते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.