Farmer Protest: किसानों का प्रदर्शन फिर शुरू, Delhi-Noida बॉर्डर पर लंबा जाम, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

New Delhi: दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर आज किसान इकट्ठे हो गए हैं। वो अपनी मांगो को लेकर संसद भवन की ओर मार्च निकाल रहे हैं।
Farmer Protest
Farmer Protest Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान आज अपनी मांग को पूरी करने के लिए संसद भवन की ओर चल पड़ हैं। इससे दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर भारी जाम लगा हुआ है। नोएडा पुलिस ने उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में जाने से रोकने के लिए रूट डायवर्ट कर दिए हैं। वहीं, शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। इस बीच दिल्ली पुलिस ने कहा कि "उसने किसानों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने की कोई अनुमति नहीं दी है। दिल्ली पुलिस ने किसानों के आंदोलन को रोकने के लिए शहर की सीमाओं पर पहले से ही अपने कर्मियों को तैनात कर दिया है। "दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा कि "राष्ट्रीय राजधानी में रैली के लिए पूर्व लोगों द्वारा कोई अनुमति नहीं मांगी गई थी।"

क्या है किसानों की मांग?

संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किसानों ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के शुरुआती बिंदु महामाया फ्लाईओवर पर इकट्ठा हो चुके हैं और वहां से दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं। जिससे आम लोगों को भारी ट्रैफिक का सामना करना पड़ रहा है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान समूह दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी भूमि के बदले अधिक मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने कहा कि उनकी प्राथमिक मांगों में पिछले 4 दशकों में शहर के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण से प्रभावित उनके परिवारों के लिए भूमि मुआवजे में वृद्धि और बेहतर पुनर्वास सुविधाएं शामिल हैं।

नोएडा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

गौतम बुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नरेट ने एक्स पर ट्वीट कर बताया कि आज दिल्ली-नोएडा बॉर्डर और इसके आस पास के इलाको में यातायात मार्ग पर भारी जाम होने से रुट डायवर्ट कर दिया गया है। साथ ही इन मार्गों पर गाड़ियों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नोएडा पुलिस ने जारी की हेल्पलाइन

दिनांक 08.02.2024 को प्रस्तावित किसान धरना प्रदर्शन के दृष्टिगत

@dcptrafficnoida द्वारा डायवर्जन, मार्ग व्यवस्था का निरीक्षण किया गया एवं सर्व संबंधित को आवश्यक दिशा–निर्देश दिए गए। यातायात हेल्पलाइन नं०–9971009001

दिल्ली-नोएडा पर पुलिस बल तैनात

नोएडा पुलिस और दिल्ली पुलिस को पहले से ही दिशा निर्देश के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली-नोएडा पर पहले से ही भारी पुलिस बल तैनात है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in