Farmer Protest: रामलीला मैदान में आज किसानों की महापंचायत; इन रास्तों पर लगेगा जाम, ट्रैफिक एडवाइजरी ये रही

New Delhi: किसान आज दिल्ली के राम लीला मैदान में महापंचायत कर रहे हैं। इसलिए दिल्ली पुलिस ने महत्वपूर्ण ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।
Farmer Protest
Farmer Protest Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। किसान आज रामलीला मैदान में 'किसान मजदूर महापंचायत' करेंगे। इस महापंचायत के मद्देनज़र दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, इसमें लोगों को कुछ रास्तों को अवॉयड करने की सलाह दी गई है।

इन शर्तों पर करेंगे प्रर्दशन

दिल्ली पुलिस ने इस शर्त के साथ किसानों के जमावड़े की अनुमति दी है कि महापंचायत में न तो 5,000 से अधिक लोग शामिल होंगे और न ही ट्रैक्टर ट्रॉलियों को आयोजन स्थल के पास जाने की अनुमति दी जाएगी। जबकि SKM जिसने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर 2020-21 के किसानों के विरोध का नेतृत्व किया था। SKM ने कहा कि पंजाब के 50,000 से अधिक किसानों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। किसान मजदूर महापंचायत ने जोर देकर कहा कि यह प्रदर्शन रामलीला मैदान में शांतिपूर्ण तरीके से हो होगा।

यातायात होगा प्रभावित

पंजाब से बड़ी संख्या में किसान बुधवार को 800 से अधिक बसों और कई ट्रेनों में दिल्ली की ओर बढ़ने लगे हैं। पुलिस ने कहा कि आज रामलीला मैदान में किसानों के एकत्र होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है। गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने बुधवार को दिल्ली में प्रस्तावित किसानों के विरोध के मद्देनजर नोएडा-दिल्ली मार्गों पर यातायात की गति धीमी होने की संभावना के बारे में यात्रियों को आगाह किया।

अर्धसैनिक बल तैनात

दिल्ली कूच करने की मांग कर रहे किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए दिल्ली की तीन सीमाओं सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर पर अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती की गई है। पिछले 1 महीने से सैकड़ों किसान अभी भी पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर बैठे हुए हैं।

रामलीला मैदान में प्रदर्शन करने की मिली NOC

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि वह रामलीला मैदान में 'किसान मजदूर महापंचायत' आयोजित करेगा। जहां सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ाई तेज करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा। भारतीय किसान यूनियन BKU (एकता-दकौंदा) के धनेर गुट के प्रमुख मंजीत धनेर यह SKM का भी हिस्सा हैं उन्होंने कहा कि पंजाब से 30,000 से अधिक किसानों के राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने की उम्मीद है। मंगलवार को SKM ने एक बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस ने उन्हें 14 मार्च को यानि आज रामलीला मैदान में महापंचायत आयोजित करने और नगर निगम प्रशासन के सहयोग से पार्किंग स्थान और पानी, शौचालय और एम्बुलेंस जैसी अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए NOC दे दी है।

इन नियमों का करना होगा पालन

पुलिस उपायुक्त (केंद्रीय) एम हर्ष वर्धन ने बताया कि किसानों को 5,000 से कम लोगों के साथ 'महापंचायत' आयोजित करने की अनुमति है। उन्होंने कहा कि किसानों ने उन्हें शपथ पत्र दिया है। जिसमें बिना ट्रैक्टरों के साथ, बिना किसी हथियार के आने के लिए कहा गया है और यह भी वादा किया गया है कि वे दिल्ली में कोई मार्च नहीं करेंगे। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसानों को दोपहर 2.30 बजे के बाद उनके कार्यक्रम की समाप्ति के तुरंत बाद जमीन खाली करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि अगर वे वचनों का पालन नहीं करते हैं और दिल्ली में कानून-व्यवस्था तोड़नेंगे तो सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

इन मार्गों की प्रभावित होने की संभावना

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, मिंटो रोड, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग प्रभावित होने की संभावना है।

इन रास्तों पर कर सकते हैं डायवर्ट

इस एडवाइजरी में कहा गया है कि ट्रैफिक को दिल्ली गेट, मीर दर्द चौक, अजमेरी गेट चौक, गुरु नानक चौक, कमला मार्केट, पहाड़गंज, झंडेवालान राउंड अबाउट, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर से बाराखंभा रोड से गुरु नानक चौक, बाराखंभा रोड, जनपथ तक डायवर्ट किया जा सकता है। आज सुबह 6 बजे से केजी मार्ग क्रॉसिंग और जीपीओ (गोल पोस्ट ऑफिस) का गोल चक्कर पर रास्ता डायवर्ट कर सकते हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ISBT कश्मीरा गेट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या हवाईअड्डे की ओर जाने वाले यात्रियों को सलाह दी कि वे पर्याप्त समय के साथ सावधानीपूर्वक अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

नोएडा पुलिस ने जारी किया यातायात हेल्पलाइन नंबर

रामलीला मैदान में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान समूहों के भी भाग लेने की संभावना है। गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं के पास नोएडा में मार्गों पर विविधताएं लागू की जा सकती हैं। जहां वाहनों को दिल्ली की ओर जाने की अनुमति देने से पहले उनकी गहन जांच की जाएगी। गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने यात्रियों को आगाह किया, "यातायात असुविधा के मामले में आप यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं। कृपया असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें।"

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.