DRDO ने जवानों के लिए बनाई नई Bullet Proof Jacket; स्नाइपर की 6 गोलियां तक सहने की क्षमता

DRDO ने सबसे हल्की और मजबूत बुलेटप्रूफ जैकेट बनाई है। यह जैकेट 7.62 कैलिबर की छह गोलियां बर्दाश्त कर सकती है। इस कैलिबर की गोलियां स्नाइपर इस्तेमाल करते हैं।
DRDO design most strong jacket for soldiers with new material and design
DRDO design most strong jacket for soldiers with new material and designRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने मिलिट्री और अर्धसैनिक बलों की सुरक्षा के लिए सबसे हल्का बुलेटप्रूफ जैकेट बनाया है। यह लेवल 6 तक जवान की सुरक्षा कर सकती है। लेवल 6 को सबसे ज्यादा खतरनाक लेवल का हमला भी कहा जाता है। यह जैकेट इस लेवल के हमले को भी बर्दाश्त कर सकती है। इसे डीआरडीओ की कानुपर में मौजूद डिफेंस मटेरियल एंड स्टोर्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टैबलिशमेंट ने बनाया है।

भारत की अब तक की सबसे हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट

यह देश में बनी अब तक की सबसे हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट हैं। जो 7.62x54 R API जैसी गोलियों की मार को भी बर्दाश्त कर सकती है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस बुलेटप्रूफ जैकेट ने टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लेबोरेटरी में सभी परीक्षण सफलतापूर्वक पार कर लिए हैं। इस जैकेट को तैयार करने के लिए नया मटेरियल इस्तेमाल किया गया है जो काफी मजबूत है। साथ ही इस जैकेट का डिजाइन भी नया है।

क्या खासियत है जैकेट की

इस बुलेटप्रूफ जैकेट का अगल हिस्सा यानी फ्रंट हार्ड आर्मर प्लेट 7.62x54 R API की छह गोलियां बर्दाश्त कर सकता है। इसे बनाने के लिए मोनोलिथिक सिरेमिक प्लेट लगाई गई है। जिसके पीछे पॉलीमर की बैकिंग लगाई गई हैं। यानी यह बुलेटप्रूफ जैकेट 7.62 कैलिबर की गोलियों की मार झेल सकता है। जिसे अक्सर स्नाइपर इस्तेमाल करते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in