Rahul Gandhi Membership: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल, लोकसभा सचिवालय ने जारी की अधिसूचना

Rahul Gandhi Parliament Membership: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल हो गई है। लोकसभा सचिवालय की ओर से इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल हो गई है। लोकसभा सचिवालय की ओर से इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई। अब राहुल गांधी संसद की कार्यवाही में हिस्सा ले सकते हैं।

राहुल गांधी 2019 में केरल के वायनाड से सांसद बने थे

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मोदी सरनेम मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली दो साल की सजा और दोषसिद्धि को रद्द कर दिया था। अब सुप्रीम कोर्ट से सजा पर रोक के चार दिन बाद लोकसभा सचिवालय ने इस बारे में फैसला लिया है। इसी के साथ उनके संसद बहाली का रास्ता साफ हो गया था। आपको बता दें राहुल 2019 लोकसभा चुनाव में केरल के वायनाड से चुनाव जीत कर सांसद बने थे।

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी सजा पर रोक

दरअसल, राहुल गांधी की अपील पर मोदी सरनेम से जुड़े मानहानि मामले में शुक्रवार (4 अगस्त) को सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत के सजा के आदेश पर रोक लगा दी थी। इस दौरान कोर्ट ने राहुल गांधी के विरोध में दलीलें दे रहे शिकायतकर्ता पूर्णेश मोदी के वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी से पूछा कि अदालत ने अधिकतम सजा देने के क्या ग्राउंड दिए हैं। कम सजा भी तो दी जा सकती थी। सुप्रीम कोर्ट ने मामले में फैसला सुनाते हुए राहुल की सजा पर रोक लगाते हुए कहा कि हम सेशंस कोर्ट में अपील लंबित रहने तक राहुल की दोषसिद्धि पर रोक लगा रहे हैं।

क्या था मामला?

दरअसल, राहुल गांधी ने 13 अप्रैल 2019 को कर्नाटक के कोलार में लोकसभा चुनाव के दौरान एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था “सभी चोरों का उपनाम मोदी क्यों होता है?” इसी को लेकर भाजपा विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज कराया था। राहुल गांधी के खिलाफ आईपीसी की धारा 499 और 500 (मानहानि) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

Related Stories

No stories found.