Chandrayaan-3
Chandrayaan-3

Chandrayaan-3 Landing: महबूबा से ज्यादा खूबसूरत दिख रहा चांद, इसरो ने जारी की लेटेस्ट तस्वीर

Chandrayaan-3 Landing: ISRO ने चंद्रयान-3 को लेकर कही जाने वाली सभी प्रकार के बातो पर पूर्ण विराम लगाते हुए कहा है कि चंद्र मिशन एकदम तय समय पर है। इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तस्वीरें की जारी।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। ISRO ने चंद्रयान-3 को लेकर कही जाने वाली सभी प्रकार के बातो पर पूर्ण विराम लगाते हुए कहा है कि चंद्र मिशन एकदम तय समय पर है। हमें अभी तक किसी प्रकार की कोई भी परेशानी का समना नही करना पड़ा है। इस दौरान इसरो ने चंद्रयान-3 द्वारा भेजी गई चंद्रमा की कुछ और तस्वीरें भी साझा की है। इसरो ने आज मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर तस्वीरें जारी कर बताया कि देश का महत्वपूर्ण चंद्रमा मिशन एकदम तय समय पर है। सभी सिस्टम की अच्छे से जांच परख की जा रही है। लैंडर विक्रम अपने लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रहा है।

मिशन तय समय पर है- इसरो

इसरो ने 19 अगस्त को लगभग 70 किमी की ऊंचाई से लैंडर पोजिशन डिटेक्शन कैमरा (एलपीडीसी) द्वारा ली गई चंद्रमा की तस्वीरें मंगलवार को ट्वीट कीं। एलपीडीसी छवियां लैंडर मॉड्यूल को एक साथ मिलान करके उसकी स्थिति (अक्षांश और देशांतर) निर्धारित करने में सहायता करती हैं।

इसरो ने ट्वीट किया, "मिशन तय समय पर है। सिस्टम की नियमित जांच हो रही है। सुचारू रूप से आगे बढ़ना जारी है। मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (मोक्स) ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ है। मोक्स पर लैंडिंग ऑपरेशन का सीधा प्रसारण शाम पांच बजे से शुरू होगा।"

27 अगस्त को उतारने की आ रही थी खबर

गौरतलब है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चंद्रमा पर उतरने से दो घंटे पहले, लैंडर मॉड्यूल की स्थिति और चंद्रमा पर स्थितियों के आधार पर ISRO यह तय करेंगा कि उस समय इसे उतारना उचित होगा या नहीं। इसरो के वैज्ञानिक नीलेश एम देसाई के मुताबिक, अगर चंद्रयान 3 को 23 अगस्त को लैंड नहीं कराया जाता है, तो फिर इसे 27 अगस्त को भी चांद पर उतारा जा सकता है। इसरो के मुताबिक, लैंडिंग के लिए निर्धारित समय से ठीक 2 घंटे पहले यान को उतारने या न उतारने पर अंतिम निर्णय होगा। ऐसी खबरे चल रही थी। इस पर चंद्रमा मिशन एकदम तय समय पर है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in