चाचा चौधरी और चुनावी दंगल: युवा एवं भावी मतदाताओं को कुछ इस अंदाज में आयोग करेगा जागरूक

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को को प्रेरित करने के लिए प्रसिद्ध कॉमिक्स चाचा चौधरी और साबू को जारी किया....
Comix
ComixGoogle

नई दिल्ली, (हि.स.)। चुनाव आयोग ने युवा एवं भावी मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए प्रसिद्ध कॉमिक्स पात्र चाचा चौधरी और साबू का सहारा लिया है। आयोग ने कॉमिक बुक ‘चाचा चौधरी और चुनावी दंगल’ की 62 पृष्ठों वाली डिजिटल कॉपी जारी की है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ आज ईसीआई और प्राण कॉमिक्स की संयुक्त पहल - एक कॉमिक ‘चाचा चौधरी और चुनावी दंगल’ लॉन्च की। इससे अब चाचा चौधरी, साबू, राका, धमाका सिंह, बिल्लू और अन्य हास्य पात्र अब बच्चों को चुनाव के बारे में जागरूक करेंगे।

कॉमिक बुक में एक्शन और रोमांच के साथ-साथ वोट करने का सामाजिक संदेश है। इसमें भारत के चुनाव आयोग द्वारा मतदाता जागरुकता पर विभिन्न विषयों को शामिल करने वाली दस एपिसोडिक कहानियां और एक प्रश्नोत्तरी शामिल है। नई मतदाता पंजीकरण कहानी में चाचा चौधरी बिल्लू को मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया का मार्गदर्शन करते हैं, जिसने हाल ही में मतदान की उम्र हासिल की है।

चाचा चौधरी ईसीआई द्वारा विकसित विभिन्न ऐप, जैसे नो योर कैंडिडेट ऐप, सीविजिल ऐप, वोटर टर्नआउट ऐप, पीडब्ल्यूडी ऐप और कैंडिडेट ऐप के माध्यम से सभी को अपने जैसा स्मार्ट मतदाता बनने के लिए प्रेरित करते हैं। चाचा चौधरी और बिनी हमारी महिला मतदाताओं को आगे आने और निडर होकर मतदान करने के लिए प्रेरित करते हैं।

एक हास्य कहानी तीसरे लिंग के मतदाता जागरुकता अभियान को मतदान में उनके समान अधिकारों के बारे में प्रेरित करती है। चाचा चौधरी साबू और बिनी को समझाते हैं कि हर किसी को वोट क्यों देना चाहिए और प्रत्येक वोट मायने रखता है। पहली बार मतदान करने वाले कई मतदाताओं की तरह, बिल्लू भी अपना पहला वोट डालने के लिए बहुत उत्साहित हैं। चाचा चौधरी ने उन्हें मतदान के लिए चुनने को लेकर विभिन्न आईडी के बारे में बताया। चाचा जी एक वृद्ध मतदाता को पोस्टल वोट के माध्यम से वोट देने में मदद करते हैं।

Related Stories

No stories found.