CBSE Board Result: कब जारी होंगे 10वीं और 12वीं के रिजल्ट? यहां जानें रिजल्ट चेक करने की पूरी प्रोसेस

CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजों का इंतजार छात्र-छात्राएं कर रहे हैं। बीते साल के आंकड़े देखें तो 12 मई को सीबीएसई का रिजल्ट जारी किया गया था। परीक्षा का आयोजन फरवरी से मार्च के बीच किया गया था।
Students waiting for CBSE to declare results
Students waiting for CBSE to declare resultsRaftaar

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड एग्जाम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को अपने नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को बता दें कि अभी तक सीबीएसई की ओर से नतीजों को लेकर कोई भी आधिकारिक डेट का एलान नहीं किया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मई 2024 के पहले सप्ताह में रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से CBSE की वेबसाइट, cbse.gov.in पर जारी किये जाएंगे।

कब आयोजित हुईं परीक्षा

सीबीएसई की 10वीं के एग्जाम 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 के बीच आयोजित हुए थे जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच संपन्न हुई थीं। परीक्षा का आयोजन सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक किया गया था 10वीं और 12वीं एग्जाम में देशभर के करीब 48 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें 10वीं की परीक्षा 21 लाख 86 हजार 940 और 12वीं में 16 लाख 96 हजार 770 छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

रिजल्ट ऑनलाइन चैक करने के लिए फॉलो करे यें स्टेप्स

 -सबसे पहले आपको  सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर जाना होगा।
-इसके बाद  होम पेज पर आपको सीबीएसई क्लास 10वीं -12वीं वीं एग्जाम रिजल्ट का लिंक दिखेगा।
-इस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा.  इसके बाद अपना रोल नंबर डालें।
-प्रोसेस पूरी करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर सामने आ जाएगा।

पास होने के लिए लाने होंगे 33 फीसद अंक

जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अपना परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, और results.cbse.nic.in पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके चेक कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र एसएमएस, डिजिलॉकर, परीक्षा संगम पोर्टल या उमंग एप्लिकेशन का उपयोग करके भी अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे। इस साल कक्षा 10वीं के लगभग 21 लाख विद्यार्थियों ने 21,499 स्कूलों में परीक्षा दी है। सीबीएसई परिणाम 2024 को उत्तीर्ण करने के लिए, एक छात्र को सभी पाठ्यक्रमों में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.