Amit Shah
Amit ShahRaftaar

CAA Rules: CAA पर बड़ा फैसला ले सकती है मोदी सरकार, आज रात से लागू हो सकते है न‍ियम

CAA Notification: देश में लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (CAA) को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है। आज मोदी सरकार जारी कर सकती है नोटिफिकेशन।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में जल्द लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा होने जा रही है। ऐसे में केंद्र सरकार ने इससे पहले देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (CAA) को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है। सूत्रों के अनुसार सीएए संबंधी नोट‍िफ‍िकेशन आज सोमवार (11 मार्च) को देर रात तक जारी हो सकते है।

पीएम मोदी थोड़ी देर में करेंगे घोषणा

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले आधा घंटे में कुछ महत्‍वपूर्ण घोषणा भी करने वाले हैं ज‍िसके सीएए से जुड़े होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो लोकसभा चुनाव से पहले केन्‍द्र सरकार का यह बड़ा कदम होगा।

क्या है CAA में खास?

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में बसे बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित प्रताड़ना झेल चुके गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देना है। यह दिसंबर 2019 में संसद से पारित हो गया था। इसे राष्ट्रपति से भी मंजूरी मिल गई थी। सीएए के लिए सरकार द्वारा एक पोर्टल भी तैयार कर लिया गया है। पात्र पड़ोसी देशों से आने वाले विस्थापितों को सिर्फ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और गृह मंत्रालय इसकी जांच कर नागरिकता जारी कर देगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.