Budget Session: सर्वदलीय बैठक में बजट सत्र के पहले हुआ बड़ा फैसला, निलंबित सांसदों की होगी सदनों में वापसी

Parliament Budget Session: आज मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक आयोजित हुई। बैठक में पार्टियों के फ्लोर नेताओं ने भागीदारी की।
Parliament Budget Session
Parliament Budget SessionRaftaar

नई दिल्ली, (हि.स.)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को सर्वदलीय बैठक हुई। बैठक में पार्टियों के फ्लोर नेताओं ने भागीदारी की। इसमें सरकार ने आगामी सत्र के एजेंडे से नेताओं को अवगत कराया और सदन के सुचारू संचालन में उनका सहयोग मांगा।

शीतकालीन सत्र में निलंबित सभी सदस्यों का निलंबन होगा वापस

केन्द्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पिछले शीतकालीन सत्र में निलंबित सभी सदस्यों का निलंबन वापस लिया जाएगा। इस संबंध में सरकार की मंशा से लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति को अवगत करा दिया गया है। वे आगे इस पर कोई फैसला लेंगे।

ज्यादातर सांसदों का निलंबन पिछले सत्र तक ही था

उन्होंने कहा कि ज्यादातर सांसदों का निलंबन पिछले सत्र तक ही था और उन्होंने राज्यसभा सभापति एवं लोकसभा अध्यक्ष से अनुरोध किया है कि जिन सांसदों का विषय विशेषाधिकार समिति को भेजा गया था, वे उनसे चर्चा कर निलंबन वापस ले लें। दोनों ओर से इस पर सहमति भी प्राप्त हुई है।

सदन की मर्यादा का पालन नहीं किए जाने के कारण निलंबन हुआ था

जोशी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष सभी दलों ने सदन की मर्यादा को लेकर कुछ निर्णय लिये थे। उनका पालन नहीं किए जाने के कारण निलंबन हुआ था। अब सभी से उन्होंने अनुरोध किया गया है कि इसे दोबारा न दोहराया जाए और सभी सदस्य संसदीय मर्यादाओं का पालन करें और सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करें।

विपक्षी आईएनडीआई गठबंधन को ब्रेन डेड- जोशी

इस दौरान एक प्रश्न के उत्तर में केन्द्रीय मंत्री ने विपक्षी आईएनडीआई गठबंधन को ब्रेन डेड बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का स्वभाव ही है आपस में लड़ना। हमने पहले ही कहा था कि यह गठबंधन अस्वाभाविक है। अस्वाभाविक चीजों की जल्द ही मृत्यु हो जाती है। ऐसे में इंडी एलायंस अब ब्रेन डेड है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.