जेल में कैदियों को कट्टरपंथी बनाने के मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, 7 राज्यों में छापेमारी

NIA Raids: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आज 7 राज्यों में छापेमारी की है, उन्होंने ये छापेमारी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादी द्वारा कैदियों को कट्टरपंथी बनाने के मामले में की है।
NIA Raids
NIA Raidsraftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आज 7 राज्यों में छापेमारी की है, उन्होंने ये छापेमारी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादी द्वारा कैदियों को कट्टरपंथी बनाने के मामले में की है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह से बेंगलुरु और तमिलनाडु समेत सात राज्यों में ये छापेमारी चल रही है। छापेमारी इन 7 राज्यों के 17 ठिकानों में मारी जा रही है।

इसको लेकर अभी तक 6 गिरफ्तारी हो चुकी हैं

बेंगलुरु शहर पुलिस ने 18 जुलाई, 2023 को 7 पिस्तौल, एक मैगजीन, चार हथगोले, 45 कारतूस और चार वॉकी-टॉकी जब्त करने के बाद मामला दर्ज किया था। इसको लेकर शुरुआत में 5 की गिरफ्तारी हुई थी। जब उनसे पूछताछ की गई तो इस मामले में एक और शख्स की गिरफ्तारी हुई थी। इसको लेकर अभी तक 6 गिरफ्तारी हो चुकी हैं।

एक उम्र कैद की सजा पाने वाले और दो भगोड़ों सहित आठ लोगों पर आरोप पत्र दायर

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने 12 जनवरी को बेंगलुरु लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) जेल कट्टरपंथ और 'फिदायीन' (आत्मघाती) हमले की साजिश मामले में एक उम्र कैद की सजा पाने वाले और दो भगोड़ों सहित आठ लोगों पर आरोप पत्र दायर किया है। केन्द्रीय एजेंसी में यह आरोप पत्र इन सभी 8 आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के अंतगर्त दायर की है।

ये लोग है आरोपी

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने इस मामले को पिछले साल अक्टूबर में ही अपने हाथो में लिया था, जिसके तहत केन्द्रीय एजेंसी ने जुनैद अहमद के घर सहित कई जगहों पर तलाशी ली थी। अभी तक जिन 8 आरोपियों पर आरोप पत्र दायर किये गए है, उसमे लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी टी. नासिर का नाम भी शामिल है जो कि जेल में बंद है। यही वह आरोपी है जिसने केन्द्रीय जेल में 5 लोगो को कट्टरपंथी बनाया था। वहीं अन्य दो आरोपी जुनैद अहमद उर्फ जेडी और सलमान खान का विदेश में भाग जाने का केन्द्रीय एजेंसी को संदेह है। बाकि बचे आरोपियों की पहचान मोहम्मद उमर उर्फ उमर, सैयद सुहैल खान उर्फ सुहैल, सैयद मुदस्सिर पाशा, जाहिद तबरेज उर्फ जाहिद और मोहम्मद फैसल रब्बानी उर्फ सदाथ के रूप में हो चुकी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.