केजरीवाल की आज कोर्ट में होगी पेशी, BJP मुख्यालय के बाहर AAP करेगी प्रदर्शन, बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात

New Delhi: शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद AAP कार्यकर्ता आज BJP मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी।
CM Arvind Kejriwal 
Delhi Liquor Policy
CM Arvind Kejriwal Delhi Liquor PolicyRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। नई दिल्ली में ED ने शराब नीति मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गुरुवार रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। ED की कार्रवाई दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी से सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद आई।

BJP के खिलाफ विरोध प्रर्दशन करेगी AAP

अरविंद केजरीवाल की पार्टी AAP ने कहा कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे। आम आदमी पार्टी ने आज देश भर में BJP मुख्यालय और कार्यलयों के बाहर विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। वहीं जेपी नड्डा ने अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे की मांग की है। केजरीवाल, मनीष सिसौदिया और संजय सिंह जैसे प्रमुख नेताओं के जेल में होने से आम आदमी पार्टी नेतृत्व संकट का सामना कर रही है। केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और कैबिनेट मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज अब लोकसभा चुनाव में पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं। केजरीवाल किसी आपराधिक मामले में गिरफ्तार होने वाले भारत के पहले मुख्यमंत्री हैं।

इन 10 बिंदुओं से समझें क्या है मामला?

1. दिल्ली पुलिस ने BJP मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर बहुस्तरीय बैरिकेडिंग करके शहर की सुरक्षा बढ़ा दी है। यह कार्रवाई इसलिए की गई क्योंकि आम आदमी पार्टी ने सुबह 10 बजे दिल्ली में बीजेपी कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। यातायात पुलिस ने AAP कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ की आशंका के चलते यात्रियों से मध्य दिल्ली की ओर जाने वाले मार्गों से बचने का अनुरोध किया है।

2. मध्य दिल्ली में BJP मुख्यालय और ED कार्यालय की ओर जाने वाली सड़कें बंद कर दी गई हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कहा है कि पुलिस की सलाह पर ITO मेट्रो स्टेशन आज सुबह 08:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक बंद रहेगा

3. गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल को रात 11.25 बजे मध्य दिल्ली स्थित ED के कार्यालय लाया गया। उन्हें एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन की पिछली सीट पर बैठे देखा गया।

4. एक अतिरिक्त निदेशक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में ED की 10 सदस्यीय टीम ने दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में अरविंद केजरीवाल के फ्लैगस्टाफ रोड पर तलाशी की थी। ED की टीम के उनके आवास पर पहुंचने के 2 घंटे बाद दिल्ली के सीएम को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार करने से पहले अधिकारियों ने अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की

5. अरविंद केजरीवाल को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा। कोर्ट में ED पूछताछ के लिए उनकी हिरासत की मांग करेगा। इस मामले में ED द्वारा शराब नीति घोटाले में 16वीं गिरफ्तारी है, जिसमें AAP नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह की गिरफ्तारी भी शामिल है। अरविंद केजरीवाल पूछताछ के लिए एजेंसी द्वारा जारी किए गए 9 समन के बाद ED के सामने पहुंचे थे।

6. भाजपा ने कहा कि केजरीवाल ने जो बोया, वही काटा और इस बात पर जोर दिया कि इससे बचने की उनकी लंबी कोशिशों के बाद आखिरकार कानून ने उन्हें पकड़ लिया है। दिल्ली BJP अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "केजरीवाल की गिरफ्तारी भ्रष्टाचार की हार का प्रतीक है और अब केजरीवाल को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए। केजरीवाल की पार्टी के नेताओं का यह कहना कि केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे, यह संवैधानिक मानदंडों का अपमान है।"

7. दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि एजेंसी ने अरविंद केजरीवाल के घर के हर कोने की तलाशी ली। उन्होंने कहा कि ED को उनके घर से केवल ₹70,000 मिले। उन्होंने कहा कि केजरीवाल का मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है। उन्होंने दावा किया, ''ED को कोई सबूत, संपत्ति के दस्तावेज, अवैध धन या धन का कोई सुराग नहीं मिला।''

8. AAP नेता आतिशी ने कहा कि पार्टी ने आधी रात की सुनवाई के जरिए अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। हालांकि, रिपोर्टों के अनुसार, गुरुवार रात को कोई विशेष पीठ स्थापित नहीं की गई थी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, " केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो वह जेल से सरकार चलाएंगे। ऐसा कोई नियम नहीं है जो उन्हें जेल से सरकार चलाने से रोकता हो क्योंकि उन्हें दोषी नहीं ठहराया गया है।"

9. AAP नेता गोपाल राय ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को ''लोकतंत्र की हत्या'' बताया। उन्होंने AAP कार्यकर्ताओं से देशभर में BJP कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करने को कहा है। दिल्ली सरकार में मंत्री राय ने कहा, "मैं देशवासियों से इस तानाशाही के खिलाफ देश भर में AAP कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करने की अपील करता हूं। हम शुक्रवार सुबह 10 बजे AAP कार्यालय पर इकट्ठा होंगे और फिर BJP मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे।"

10. इस बीच, AAP के सहयोगी दल कांग्रेस और NCP (SP) ने अरविंद केजरीवाल के समर्थन में रैली की। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि BJP आगामी चुनाव से डरी हुई है और घबराकर विपक्ष के लिए हर तरह की परेशानियां खड़ी कर रही है

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.