अमेरिका 2026 में करेगा जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी, राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 सम्मेलन के बाद वियतनाम रवाना

G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन रविवार को वियतनाम के लिए रवाना हो गए। अमेरिका ने 2026 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की पुष्टि की है।
राष्ट्रपति जो बाइडन
राष्ट्रपति जो बाइडन

वाशिंगटन, रफ्तार डेस्क (हि.स.)।अमेरिका ने 2026 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की पुष्टि की है। उसने कहा कि ऐसे समय में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट और रूस-यूक्रेन युद्ध जैसी कई समस्याओं से जूझ रही है भारत की अध्यक्षता में हुए इस साल के नई दिल्ली शिखर सम्मेलन ने यह साबित कर दिया कि अभी भी जी-20 सबसे गंभीर मामलों का हल निकाल सकता है। 2026 में यह सम्मेलन राजधानी वाशिंगटन में होगा। मीडिया रिपोर्ट्स में व्हाइट हाउस के हवाले से शनिवार को जारी उसके बयान के आधार पर यह जानकारी दी गई है।

अमेरिका भारत की जी-20 अध्यक्षता में हुई प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध

माडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन सबसे गंभीर मुद्दों का हल निकालने की दिशा में एक बड़ा कदम है। व्हाइट हाउस का यह बयान दिल्ली की घोषणा के तुरंत बाद आया है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका भारत की जी-20 अध्यक्षता में हुई प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसकी शुरुआत 2024 में ब्राजील और 2025 में दक्षिण अफ्रीका की प्रेसीडेंसी से होगी।

अमेरिका ने अफ्रीकी यूनियन को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल होने पर किया स्वागत

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अमेरिका ने अफ्रीकी यूनियन के जी-20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल होने पर स्वागत किया। वैश्विक अर्थव्यवस्था में अफ्रीका की महत्वपूर्ण भूमिका है। उल्लेखनीय है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अफ्रीकी यूनियन के जी-20 के 21वें सदस्य के रूप में शामिल होने की घोषणा की थी।

राष्ट्रपति जो बाइडन वियतनाम के लिए रवाना

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन रविवार को वियतनाम के लिए रवाना हो गए। एयरपोर्ट में उन्हें छोड़ने के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर मौजूद थे। वियतनाम रवाना होने से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक्स पर कहा कि ऐसे समय में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट, नाजुकता और संघर्ष के ओवरलैपिंग झटकों से पीड़ित है, इस साल के शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि जी-20 अभी भी हमारे सबसे गंभीर मुद्दों का समाधान निकाल सकता है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in