देश के 553 स्टेशनों को मिलेगी विश्व स्तरीय सुविधाएं, PM मोदी आज अमृत भारत रेल स्टेशनों की रखेंगे नींव

Amrit Bharat Railway Stations: पीएम नरेंद्र मोदी आज देश के रेलवे स्टेशनों को हर तरह की सुविधाएं प्रदान करने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।
Narendra Modi
Narendra Modiraftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के रेलवे स्टेशनों को हर तरह की सुविधाएं प्रदान करने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।

ये कार्य लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 26 फरवरी को 41 हजार रूपए से अधिक की लगभग दो हजार रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। उन्होंने इस बात की पुष्टि अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट में की और लिखा कि आज हमारे रेलवे के लिए ऐतिहासिक दिन है। दोपहर 12:30, बजे, 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की 2000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की जाएंगी। यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इनकी आधारशिला रखी जाएगी। पूरे भारत में ओवरब्रिज और अंडरपास का भी उद्घाटन किया जाएगा। ये कार्य लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ाएंगे।"

इनमे सारी मॉडर्न सुविधाएं उब्लब्ध होगी

देश में रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तर की सुविधाएं प्रदान करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले इन स्टेशनों के जाल को 19000 करोड़ रूपए से अधिक की लागत से कायाकल्प किया जायेगा। जब इन स्टेशनों का पुनर्विकास हो जायेगा तो ये स्टेशन शहर के दोनों किनारों को एक करते हुए 'सिटी सेंटर' के रूप में कार्य करेंगे। इनमे सारी मॉडर्न सुविधाएं उब्लब्ध होगी जैसे इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, छत प्लाजा, सुंदर भूदृश्य, कियोस्क, फूड कोर्ट आदि।

इन स्टेशनों को इस तरह से पुनर्विकसित किया जाएगा कि जिससे यह पर्यावरण अनुकूल और दिव्यांग अनुकूल हो। इन स्टेशनों का डिज़ाइन भी बिलकुल अलग होगा जो कि स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से मेल खायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी में गोमती नगर स्टेशन का उद्घाटन भी करेंगे। इस स्टेशन को लगभग 385 करोड़ रुपये की लागत से दोबारा विकसित किया गया है।

मोदी 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का भी करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास व उद्घाटन भी करेंगे। जो कि देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हैं। इन परियोजनाओं में कुल खर्चा लगभग 21,520 करोड़ रुपये का है। इससे देश की जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.