नेहरू मेमोरियल का नाम बदलकर किया गया प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम, जानिए क्या है वजह?

दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का नाम बदल दिया गया है। इसे अब प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम एंड लाइब्रेरी के नाम से जाना जाएगा।
नेहरू मेमोरियल का नाम बदलकर किया गया प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम, जानिए क्या है वजह?

नई दिल्ली, हिन्दुस्थान समाचार। दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी का नाम बदल दिया गया है। इसे अब प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम एंड लाइब्रेरी के नाम से जाना जाएगा। संस्कृति मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि यह फैसला गुरुवार को सोसाइटी की एक विशेष बैठक में लिया गया। विशेष बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की, जो इस सोसायटी के उपाध्यक्ष भी हैं।

प्रधानमंत्री संग्रहालय लोकतंत्र के प्रति राष्ट्र की गहरी प्रतिबद्धता को करता है व्यक्त

इस मौके पर कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने अपने स्वागत भाषण में नाम में परिवर्तन की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय लोकतंत्र के प्रति राष्ट्र की गहरी प्रतिबद्धता को व्यक्त करता है और इसलिए संस्थान का नाम अपने नए रूप को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय को जनता के लिए गया था खोला

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2016 में तीन मूर्ति परिसर में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित एक संग्रहालय स्थापित करने का विचार रखा था। एनएमएमएल की कार्यकारी परिषद ने 25 नवंबर 2016 को आयोजित अपनी 162वीं बैठक में इसे मंजूरी दी थी। तीन मूर्ति एस्टेट में सभी प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय 21 अप्रैल 2022 को जनता के लिए खोल दिया गया।

Related Stories

No stories found.