Weather Update : मोचा तूफान को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update : सोमवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि नौ मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनने का अनुमान है।
Weather Update : मोचा तूफान को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Weather Update : मोचा तूफान को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली, एजेंसी। बंगाल की खाड़ी में मोचा तूफान ने रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग ने इसको लेकर तटीय क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना के साथ आंध्रप्रदेश में तीन दिन बारिश का अनुमान जताया है। वहीं ओडिशा के 18 जिलों में भी चक्रवाती तूफ़ान को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने जारी किया बुलेटिन

सोमवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि नौ मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनने से आठ मई को इस क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। विभाग के बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘इसके बाद बंगाल की खाड़ी के मध्य में और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर की ओर इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।”

तीन दिन समुद्र में नहीं जाने की सलाह

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रविवार से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है। इसलिए नौ मई से पहले सागर से वापस लौट आने की सलाह दी है और अगले तीन दिन समुद्र में न जाने की सलाह दी है।