मिलिए.. इस 185 सदस्यों वाले परिवार से, दो चूल्हों पर सब्जी और 11 चूल्हों पर बनती हैं रोटियां

इस परिवार के पास खेती के लिए 500 बीघा जमीन है। जिस पर वो तरह-तरह की फसल उगाते हैं। इसके अलावा ये मुर्गी पालन और दूध बेचकर भी अपना जीवन-यापन कर रहे हैं।
मिलिए.. इस 185 सदस्यों वाले परिवार से
मिलिए.. इस 185 सदस्यों वाले परिवार से

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। बॉलीवुड सेलिब्रिटी विक्की कौशल और सारा अली खान अजमेर के एक ऐसे गांव में पहुंचे। जहां पर वो 185 सदस्यों वाले एक परिवार से मिले। जिसके बाद से लोगों के मन जिज्ञासा पैदा हो गई कि आखिर इतना बड़ा परिवार एक ही घर में कैसे गुजर-बसर करता है। यहां पर हम उनके परिवार से जुड़ी आपको ऐसी कई बातें बताएंगे ।

पिता ने दी थी एक साथ रहने की सलाह

इस परिवार को गांव के लोग मजाक-मजाक में कहते हैं कि इसे घर नहीं, तहसील होना चाहिए। इसी परिवार के एक बुजर्ग विरदीचंद बताते हैं कि उनके पिता सुल्तान के छह बेटे हुए थे। जिसके बाद हमारा परिवार बढ़ता गया और अब सदस्यों की संख्या 185 हो गई है। उन्होंने बताया कि उनके पिता ने दुनिया से जाते वक्त परिवार को एक जुट रहने की सलाह थी, जिसके बाद से ही हम संयुक्त रूप से रह रहे हैं।

25 किलो आटा और 25 किलो सब्जी बनती है रोजाना

अजमेर के रामसर गांव के 185 सदस्यों वाले इस परिवार के लिए रोजाना 25 किलो आटा और 25 किलो सब्जी का खाना सुबह चार बजे से ही बनना शुरू हो जाता है। दो चूल्हों पर सब्जी और 11 चूल्हों पर रोटियां सेंकी जाती हैं।

500 बीघा जमीन पर होती है खेती

इस परिवार के पास खेती के लिए 500 बीघा जमीन है। जिस पर वो तरह-तरह की फसल उगाते हैं। इसके अलावा ये मुर्गी पालन और दूध बेचकर भी अपना जीवन-यापन कर रहे हैं। परिवार के सभी सदस्यों ने अपने-अपने कामों को बांट रखा है। परिवार के बुर्जुग महिलाएं खान-पान बनाने का काम देखती हैं। जबकि, बहू-बेटियां खेती का काम करती हैं। इसके अलावा घर के बुजुर्ग लोग इनकम का लेखाजोखा रखते हैं।

विक्की कौशल और सारा अली खान गए थे इस परिवार के घर

विक्की कौशल और सारा अली खान अपनी आगामी फिल्म की सक्सेस के लिए अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह पहुंचे। यहां पर दुआ मांगने के बाद वो रामसर गांव में पहुंचे, जहां पर185 सदस्यों का परिवार एक ही घर में रहता है। यहां पर दोनों ने इस परिवार के साथ रोटी और भिंडी की सब्जी खाई साथ ही राजस्थाी गानों पर जमकर डांस किया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in