IOA कुश्ती महासंघ के चुनावों और प्रशानिक कार्यों के लिए समिति करेगा तैयार

खेल मंत्रालय ने सोमवार को भारतीय ओलंपिक महासंघ के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा है कि कुश्ती ओलंपिक खेलों में शामिल है और डब्ल्यूएफआई आईओए का सदस्य है।
IOA कुश्ती महासंघ के चुनावों और प्रशानिक कार्यों के लिए समिति करेगा तैयार
IOA कुश्ती महासंघ के चुनावों और प्रशानिक कार्यों के लिए समिति करेगा तैयार

नई दिल्ली, एजेंसी। खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के 7 मई को तय चुनाव पर रोक लगाते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को 45 दिनों के भीतर नए सिरे से चुनाव कराने और तब तक दिन-दैनिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए एक अस्थाई समिति बनाने को कहा है।

खेल मंत्रालय ने सोमवार को भारतीय ओलंपिक महासंघ के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा है कि कुश्ती ओलंपिक खेलों में शामिल है और डब्ल्यूएफआई आईओए का सदस्य है। ऐसे में खिलाड़ियों को नुकसान न हो और निष्पक्ष चुनाव हो सकें, इसके लिए आईओए को उपयुक्त अंतरिम व्यवस्था करनी चाहिए।

अध्यक्ष पर यौन दुर्व्यवहार और महासंघ पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए

उल्लेखनीय है कि ओलंपिक पदक विजेता कुश्ती खिलाड़ियों और अन्य खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ की और उसके अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर कई तरह के आरोप लगाए हैं। उन्होंने अध्यक्ष पर यौन दुर्व्यवहार और महासंघ पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। इन्हीं मुद्दों पर यह खिलाड़ी दिल्ली के जंतर-मंतर पर रविवार से दूसरी बार धरने पर बैठ गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए चुनाव प्रक्रिया को रद्द माना जाना चाहिए और एक निष्पक्ष निकाय और रिटर्निंग ऑफिसर के तहत नए सिरे से चुनाव कराने चाहिए।

निगरानी समिति ने अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप दी

अपने पत्र में मंत्रालय की ओर से अवर सचिव तरुण पारीक ने बताया कि केन्द्र सरकार ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफटी) के अध्यक्ष, अधिकारियों और कुछ कोचों के खिलाफ कुछ प्रमुख एथलीटों द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद एक निगरानी समिति (ओसी) नियुक्त की थी। निगरानी समिति ने अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप दी है और इसकी जांच जारी है। उन्होंने कहा कि हालांकि, रिपोर्ट की प्रारंभिक जाँच से कुछ निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं। जांच में पाया गया है कि यौन उत्पीड़न से जुड़े मामलों के लिए एक विधिवत गठित आंतरिक शिकायत समिति नहीं है। महासंघ और हितधारकों के बीच अधिक पारदर्शिता और परामर्श की आवश्यकता है। महासंघ और खिलाड़ियों के बीच प्रभावी संवाद व्यवस्था की आवश्यकता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in