सेमीकंडक्टर का अगला बड़ा डेस्टिनेशन होगा हिन्दुस्तान, भारत-अमेरिका के संबंध हुए बेहतर: अश्विनी वैष्णव

केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत का कद वैश्विक मंच पर अभूतपूर्व रूप से बढ़ा है।
सेमीकंडक्टर का अगला बड़ा डेस्टिनेशन होगा हिन्दुस्तान, भारत-अमेरिका के संबंध हुए बेहतर: अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली, हिन्दुस्थान समाचार। केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के परिणामस्वरूप हिन्दुस्तान सेमीकंडक्टर का अगला बड़ा डेस्टिनेशन होगा। उन्होंने यहां आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि तीन महीने पहले ही सेमीकंडक्टर कॉरपोरेशन में भारत और अमेरिका के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। अब प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे के दौरान सेमीकंडक्टर को लेकर तीन बड़े समझौते हुए।

इलेक्ट्रॉिनिक्स इंडस्ट्री का किया विकास

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत का कद वैश्विक मंच पर अभूतपूर्व रूप से बढ़ा है। उनका अमेरिका और मिस्र दौरा ऐतिहासिक रहा है। पिछले 9 सालों में प्रधानमंत्री ने जिस तरीके से इलेक्ट्रॉिनिक्स इंडस्ट्री का विकास किया और कई ऐसे कदम उठाए, जिससे आज टेक्नोलॉजी में देश का दुनिया में एक खास स्थान बना। उसी का परिणाम है कि सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री हिन्दुस्तान में आई।

संबंधों को गहरा करने में लगाई बड़ी छलांग

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विश्वसनीय एवं सुरक्षित दूरसंचार प्रौद्योगिकियों ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर विकसित करने जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत-अमेरिका साझेदारी को व्यापक बनाने के साथ साथ उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग और अंतरिक्ष में संबंधों को गहरा करने में एक बड़ी छलांग लगाई।

पीएम मोदी को मिस्र के सबसे बड़े सम्मान से किया गया सम्मानित

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज दुनिया के सभी देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व पर विश्वास जता रहे हैं। मोदी को मिस्र का सबसे बड़ा सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' से सम्मानित किया जाता है तो ये सभी भारतवासियों के लिए गर्व की बात है। मोदी द्वारा अपनाई गई स्वतंत्र विदेश नीति 'राष्ट्र-प्रथम' की भावना वाली रही है। आज विश्व में भारत की जितनी प्रशंसा और सराहना हो रही है, उतनी इससे पहले कभी नहीं हुई।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in