Heatwave: लू से बचने के लिए जरूर अपनाएं ये दो आसान तरीके, धूप से बचें और खूब पीएं पानी

मिर्जापुर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने शासन का गाइडलाइन जारी कर लोगों को जागरूक किया और सावधानी बरतने की सलाह दी।
लू से बचने के लिए जरूर अपनाएं ये दो आसान तरीके
लू से बचने के लिए जरूर अपनाएं ये दो आसान तरीके

नई दिल्ली/मिर्जापुर, हिन्दुस्थान समाचार। गर्मी से उत्तर भारत बुरी तरह परेशान है। लोग गर्म हवाओं के थपेड़ों से दिन भर बेहाल हो रहे हैं। गर्मी ऐसी की अच्छे-अच्छे एसी-कूलर दिन के वक्त पानी मांग रहे हैं। प्रंचड गर्मी व लू के दृष्टिगत हीटस्ट्रोक से बचाव के लिए शासन-प्रशासन ने सावधानी बरतने की सलाह दी है। मीरजापुर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने शासन का गाइडलाइन जारी कर लोगों को जागरूक किया और सावधानी बरतने की सलाह दी।

बचाव के लिए पीएं अधिक से अधिक पानी

उन्होंने कहा कि प्रचंड गर्मी व लू से बचाव के लिए अधिक से अधिक पानी पीएं। छह माह से कम आयु के बच्चों को ऊपरी आहार न देकर स्तनपान कराएं। माताओं के अधिक पानी पीने से दूध के माध्यम से बच्चों में भी पानी जाएगा और हीटस्ट्रोक व अन्य बीमारियों से बचा जा सकेगा। यदि बच्चा छह माह से ऊपर का है तो थोड़े-थोडे समय पर पानी अवश्य पिलाते रहें।

धूप में जाने से बचें

जिलाधिकारी ने कहा कि हीटस्ट्रोक में तेज बुखार, डायरिया जैसे मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में बचाव के लिए छोटी-छोटी सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। बच्चों और बुजुर्गों को छाया में रखें और थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहें। प्यास न लग रहा हो तो भी थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीएं और गर्मी व धूप से बचें।

लू से बचने के टिप्स

  • धूप से बचने का भरपूर प्रयास करें

  • शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पानी पीएं

  • हल्के या ढीले ढाले कपड़े पहनें

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in