'सारे जहां से अच्छा' लिखने वाले मशहूर शायर DU के सिलेबस से बाहर, गांधी और आंबेडकर को पढ़ाने पर दिया जोर

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति ने कहा कि भारत को तोड़ने की नींव डालने वालों को सिलेबस में नहीं होना चाहिए।
'सारे जहां से अच्छा' लिखने वाले मशहूर शायर DU के सिलेबस से बाहर
'सारे जहां से अच्छा' लिखने वाले मशहूर शायर DU के सिलेबस से बाहर

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सिलेबस में बदलाव को लेकर बड़ा फैसला किया है। यूनिवर्सिटी ने अपनी एकेडमिक काउंसिल की बैठक में पॉलिटिकल साइंस के सिलेबस से ऊर्दू और फारसी के मशहूर शायर और कवि अल्लामा इकबाल को बाहर कर दिया। बता दें कि अल्लामा इकबाल ने ही प्रसिद्ध गीत 'सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा' और ऊर्दू गजल 'लब पे आती है दुआ' लिखी थी, जो आज भी भारतीय स्कूलों में गाई जाती है। यूनिवर्सिटी के कुलपति का कहना कि भारत को तोड़ने की नींव डालने वालों को सिलेबस में नहीं होना चाहिए।

डीयू ने इकबाल को बताया भारत को तोड़ने की नींव डालने वाला

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति ने कहा कि भारत को तोड़ने की नींव डालने वालों को सिलेबस में नहीं होना चाहिए। कुलपति के प्रस्ताव को हाउस ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया। बैठक में अंडर ग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क (यूजीसीएफ) 2022 के तहत अनेक कोर्सों के चौथे, पांचवें और छठे सेमेस्टर के पाठ्यक्रमों को पारित किया गया। इस अवसर पर कुलपति ने डॉ. भीमराव आंबेडकर को अधिकाधिक पढ़ाने पर भी जोर दिया।

आंबेडकर और महात्मा गांधी को पढ़ाने पर दिया जोर

इस बैठक में 'डॉ आंबेडकर का दर्शन', 'महात्मा गांधी का दर्शन' और 'स्वामी विवेकानंद का दर्शन' को पढ़ाने पर जो दिया गया। इसके अलावा कुलपति ने दर्शनशास्त्र विभाग के प्रमुख से अनुरोध किया की सावित्रीबाई फुले को सिलेबस में शामिल करने की संभावनाओं को भी तलाशा जाए। कुलपति ने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख को बी आर आंबेडकर के आर्थिक विचारों पर भी एक पेपर तैयार करने की सलाह दी। कुलपति ने इकबाल को लेकर कहा कि इकबाल ने 'मुस्लिम लीग' और "पाकिस्तान आंदोलन" को समर्थन करने वाले गीत लिखे। भारत के विभाजन और पाकिस्तान की स्थापना का विचार सबसे पहले इकबाल ने ही उठाया था। ऐसे व्यक्तियों को पढ़ाने की बजाय हमें अपने राष्ट्र नायकों को पढ़ना चाहिए।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in