दिल्ली सरकार की बड़ी पहल, कचरे के निपटान की निगरानी के लिए भारी संख्या में कर्मियों की तैनाती करने का फैसला

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घोषणा की कि दिल्ली में औद्योगिक सुविधाओं के स्थायी निरीक्षण के लिए 33 DPCC और DSIIDC टीमों को इकट्ठा किया गया है।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में औद्योगिक प्रदूषण के विश्लेषण पर बैठक की। इस बैठक में डीपीसीसी, पर्यावरण विभाग, डीएसआईआईडीसी, आंतरिक राजस्व सेवा, एमसीडी, डीडीए आदि के अधिकारियों ने भाग लिया।

दिल्ली में कचरे का किया जाएगा निपटारा

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घोषणा की कि दिल्ली में औद्योगिक सुविधाओं के स्थायी निरीक्षण के लिए 33 DPCC और DSIIDC टीमों को इकट्ठा किया गया है। औद्योगिक कचरे के निपटान की निगरानी के लिए पूरी दिल्ली में 472 कर्मियों के साथ 141 दिन के गश्ती दल और 397 कर्मियों के साथ 108 रात के गश्ती दल को तैनात करने का निर्णय लिया गया। गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में पंजीकृत 1721 औद्योगिक इकाइयों को पीएनजी में बदला गया।

बैठक के महत्व पर प्रकाश डालते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 1 मई को सीएम अरविंद केजरीवाल ने गर्मी के मौसम में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 14 प्राथमिकता वाली समर एक्शन प्लान की घोषणा की थी। दिल्ली में वायु प्रदूषण को और बेहतर बनाने के लिए ग्रीष्मकालीन कार्य योजना के तहत औद्योगिक प्रदूषण और अपशिष्ट निपटान की निगरानी शुरू हो गई है।

397 के 108 गश्ती दल को तैनात करने का निर्णय

दिल्ली में औद्योगिक कचरे के निपटान की निगरानी के लिए दिन के दौरान 472 के 141 गश्ती दल और रात में 397 के 108 गश्ती दल को तैनात करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा, औद्योगिक सुविधाओं का लगातार निरीक्षण करने के लिए 33 डीपीसीसी और डीएसआईआईडीसी टीमों को तैनात किया गया है। ये सभी टीमें दिल्ली के सभी औद्योगिक स्थलों की निगरानी करने और प्रदूषण को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का काम करेंगी। इसकी रिपोर्ट समय-समय पर पर्यावरण विभाग को भेजी जाती है। इस डीपीसीसी समूह को औद्योगिक कंपनियों द्वारा पर्यावरणीय गैर-अनुपालन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी काम सौंपा गया था।

पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने पर की जाएगी कठोर कार्रवाई

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि उसी समय, दिल्ली की 1,721 पंजीकृत औद्योगिक इकाइयों को पापुआ न्यू गिनी में परिवर्तित कर दिया गया था, और यदि कोई औद्योगिक इकाई पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करती पाई जाती है, तो संबंधित विभाग उचित और कठोर कार्रवाई करेगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in