Clean Yamuna: यमुना नदी को स्वस्छ रखने के लिए शुरू हुआ 'आई लव यमुना' अभियान

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यमुना घाट का दौरा किया और आई लव यमुना अभियान कार्यक्रम के तहत पौधरोपण के बाद सफाई अभियान का निरीक्षण किया।
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज एजेंसी। आईटीओ के पास छठ घाट ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्रालय की ओर से "आई लव यमुना" अभियान शुरू किया। कार्यक्रम की शुरुआत दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की।

आई लव यमुना अभियान के जरिए बच्चों किया जाएगा जागरुक

दिल्ली के विभिन्न स्कूलों के लगभग 1,500 बच्चों और शिक्षकों ने आई लव यमुना अभियान के लिए पंजीकरण कराया है। यह अभियान बच्चों को यमुना नदी के महत्व और दिल्ली में प्रदूषण की समस्या के बारे में शिक्षित करने के लिए आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी बच्चों ने यमुना नदी स्वच्छ नारा लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया और यमुना नदी की स्वच्छता की शपथ ली।

पौधरोपण के बाद सफाई अभियान का निरीक्षण किया

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यमुना घाट का दौरा किया और आई लव यमुना अभियान कार्यक्रम के तहत पौधरोपण के बाद सफाई अभियान का निरीक्षण किया। उन्होंने तब उपस्थित बच्चों और शिक्षकों से कहा कि यमुना न केवल दिल्ली के लिए एक नदी है, बल्कि दिल्ली के बहुत बड़े पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करती है।

यमुना की सफाई का काम एक प्रयास से नहीं हो सकता

उन्होंने कहा कि दिल्ली अपनी अधिकांश पानी की जरूरतों के लिए यमुना नदी पर निर्भर है। हमारी सरकार इस पवित्र नदी की गरिमा को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार समझती है कि यमुना की सफाई और उसके जीर्णोद्धार का काम एक प्रयास से नहीं हो सकता। इसके लिए सभी हितधारकों, स्थानीय समुदायों और शैक्षणिक संस्थानों को एक साथ आने और सरकार के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

नदी के किनारे पौधरोपण कर हरित क्षेत्र बढ़ाने का कार्य किया जाएगा

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल के बजट में यमुना नदी को अपने स्तर पर पुनर्जीवित करने के लिए सात सूत्रीय कार्ययोजना तैयार की है। साथ ही आने वाले दिनों में यमुना नदी के किनारे पौधरोपण कर हरित क्षेत्र बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। यह न केवल यमुना के पारिस्थितिक संतुलन के लिए आवश्यक है, बल्कि नदी की प्राकृतिक सुंदरता को उजागर करने में भी मदद करता है।

Related Stories

No stories found.