नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा '75 ₹ का सिक्का', कोलकाता में बना है यह 35 ग्राम वजनी खास कॉइन

वित्त मंत्रालय की ओर जारी बयान के अनुसार नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के मौके 75 रुपये का एक विशेष सिक्का जारी किया जाएगा।
नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा '75 ₹ का सिक्का'
नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा '75 ₹ का सिक्का'

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। 28 मई को देश को एक नई संसद मिलेगी। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इसी अवसर पर पीएम मोदी 75 रुपये का सिक्का जारी करेंगे। बताया जा रहा है कि इस सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। वहीं, बाईं ओर हिंदी में 'भारत' और दाईं ओर अंग्रेजी में 'India' शब्द लिखा होगा।

75 रुपये का सिक्का 35 ग्राम है वजनी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबाकि, वित्त मंत्रालय की ओर जारी बयान के अनुसार नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के मौके 75 रुपये का एक विशेष सिक्का जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सिक्के को जारी करेंगे। इस 75 रुपये के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। इसके अलावा इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा।

कोलकाता टकसाल ने बनाया सिक्का

बताया जा रहा है कि इस सिक्के में रुपये का चिन्ह भी होगा और अंकों में 75 का मूल्यवर्ग लिखा होगा। सिक्के का दूसरा पहलू संसद परिसर की तस्वीर को दिखाएगा, जबकि ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में 'संसद संकुल' और निचली परिधि पर अंग्रेजी में 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' शब्द लिखे जाएंगे। इस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल ने बनाया है।

नए संसद भवन में किया जाएगा सेंगोल स्थापित

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर 75 रुपये के सिक्के के जारी किए जाने के अलावा संसद में सेंगोल की भी स्थापना की जाएगी। ये सेंगोल चांदी का बना है, जिसे तमिलनाडु के एक प्रधान पूजारी पीएम मोदी को सौंपेंगे। इससे जुड़ी विस्तार से जानकारी पाने के लिए आप हमारी ये खबर पढ़ सकते हैं ;- https://raftaar.in/news/local-news/delhi/sengol-made-of-silver-and-gold-will-be-installed-in-the-new-parliament-house-know-10-facts

इसे भी पढ़ें ;-https://raftaar.in/news/local-news/delhi/know-priest-who-will-hand-over-sengol-pm-modi-on-the-inauguration-of-the-new-parliament-house?utm_source=website&utm_medium=related-stories

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in