CBSE 10th 12th Result 2023 : सीबीएसई बोर्ड जल्द जारी कर सकता है रिजल्ट, ऑनलाइन ऐसे करें चेक

CBSE 10th 12th Result 2023 : विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।
सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बाहरवीं का रिजल्ट जल्द कर सकता है जारी
सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बाहरवीं का रिजल्ट जल्द कर सकता है जारीdigital3

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा दसवीं और बाहरवीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द जारी कर सकता है। ये परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों ने 10वीं और 12वीं क्लास का बोर्ड एग्जाम दिया था, वो अपने रोल नंबर और जन्मतिथि के जरिए अपना रिजल्ट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि, अभी तक सीबीएसई की तरफ से इसकी कोई ऑफिशियली पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड के परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं।

रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन के बाद दी जाएगी ओरिजनल मार्कशीट

बताया जा रहा है कि CBSE 10वीं 12वीं के छात्रों का बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद 10-15 दिनों के अंदर ओरिजिनल मार्कशीट जारी कर देगा। इसके बाद छात्र स्कूल से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे। मार्कशीट में सब्जेक्ट वाइज मार्क्स, परसेंटाइज, डिविजन लिखी होगी। बता दें विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। जो इस मापदंड को पूरा नहीं कर सकेगा, उसे कंपार्टमेंट या फेल घोषित किया जाएगा।

CBSE 10वीं और 12वीं  का रिजल्ट ऐसे करें ऑनलाइन डाउनलोड

सबसे पहले विद्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट को लॉग इन करें

होम पेज पर आने के बाद यहां पर CBSE 10वीं 12वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें

इसके बाद बोर्ड की तरफ से मांगी गई जरूरी डिटेल्स डालें

इतना करने के बाद आप अपने रिजल्ट को देख सकेंगे।

आप रिजल्ट को डाउनलोड कर भविष्य के लिए सुरक्षित कर सकते हैं।  

Related Stories

No stories found.