ट्रिपल आईटी के छात्रों ने बना डाला ऐसा सॉफ्टवेयर ऐप, पुलिस को चोरों-अपराधी के बारे में मिलेगी ऑन स्पॉट जानकारी

ट्रिपल आईटी के छात्र के द्वारा बनाए गए लोकस सॉफ्टवेयर का उद्घाटन भागलपुर के ट्रिपल आईटी के परिसर में किया गया।
(भागलपुर) ट्रिपल आईटी
(भागलपुर) ट्रिपल आईटी

भागलपुर, हि.स.। ट्रिपल आईटी के छात्र के द्वारा बनाए गए लोकस सॉफ्टवेयर का उद्घाटन भागलपुर के ट्रिपल आईटी के परिसर में किया गया।

डकैती के विशेष जगह को चिन्हित कर बढ़ाई जा सकती है गश्ती

इस लोकस सॉफ्टवेयर का पूरा नाम लोकेशन वेस्ट ऑपरेशन एंड कोऑर्डिनेशन फॉर यूनिफाइड सिक्योरिटी रखा गया है। इस सॉफ्टवेयर से शहर में कैमरे की मदद से मोबाइल लूट, चैन लूट, चोरी और डकैती के विशेष जगह को चिन्हित कर गश्ती बढ़ाई जा सकती है, ताकि अपराध पर लगाम लगाया जा सके। इसकी जानकारी आज सभी थानों के थानाध्यक्षों को भी दे दी गई है।

सुचारू रूप से चलने के लिए 1750 कैमरे भी लगाए गए

शहर में इस सॉफ्टवेयर को सुचारू रूप से चलने के लिए 1750 कैमरे भी लगाए गए हैं। जल्द ही लोकस के बाद अब प्रगति सॉफ्टवेयर भी काम करना शुरू कर देगी। डेढ़ महीने पहले ट्रिपल आईटी एवं भागलपुर पुलिस के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था। जिसमें अपराध नियंत्रण को लेकर उसके बारे में डाटा संग्रहित रखने के लिए ऐप को तैयार किया गया था। जिसमें लोकस और प्रगति सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से शामिल है।

छात्रों ने मोबाइल पर पुलिस ऐप बनाया

भागलपुर ट्रिपल आईटी के छात्रों ने मोबाइल पर पुलिस ऐप बनाया है। इस ऐप के माध्यम से अपराध सहित आगजनी और सड़क दुर्घटनाओं की तत्काल जानकारी पुलिस को मिलेगी। समय और स्थान के बारे में भी पता चल जाएगा। सूचना देने वालों का नाम भी गोपनीय रखा जाएगा। इससे घटनाओं की समय पर जानकारी मिलेगी। शहर में लगे सीसी टीवी की मदद से बदमाशों की तत्काल पहचान भी हो जाएगी।

सुमित निकुंज सिद्धार्थ, अमित कामरूप और आशुतोष ने बनाया ऐप

उल्लेखनीय है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित हैकथॉन प्रतियोगिता में छात्रों ने यह ऐप बनाया था। सुमित निकुंज सिद्धार्थ, अमित कामरूप और आशुतोष ने कड़ी मेहनत से यह ऐप खोज निकाला था। अब पुलिस इस ऐप को अपने तरीके से कार्य में लेगी। ऐप के उद्घाटन में ट्रिपल आईटी के निदेशक पीके जैन, वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार के अलावा सभी डीएसपी एवं पदाधिकारी मौजूद थे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in