गर्मी के कारण बिहार के स्कूलों की टाइमिंग में कल से होगा बदलाव, जानिए नया टाइम

गर्मी की वजह से बच्चों को कोई परेशानी ना हो इसलिए स्कूलों को सुबह 11.45 बजे तक बंद करना होगा। यह निर्देश प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी लागू होगा।
गर्मी के कारण बिहार के स्कूलों की टाइमिंग में कल से होगा बदलाव
गर्मी के कारण बिहार के स्कूलों की टाइमिंग में कल से होगा बदलाव

पटना, एजेंसी। पटना में बढ़ रही गर्मी और हवा के गर्म थपेड़ों को देखते हुए जिला प्रशासन ने शुक्रवार को स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव करने को लेकर आदेश जारी किया है। इसके तहत 15 अप्रैल से पटना जिले में सभी निजी और सरकारी स्कूल सुबह 11.45 बजे तक ही संचालित होंगे। पटना जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश के अनुसार शनिवार से सभी स्कूलों पर लागू होगा। निर्धारित समय के बाद स्कूल खुले रहने पर कार्रवाई होगी।

बच्चों का स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता

डीएम ने कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसके लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। गर्मी की वजह से बच्चों को कोई परेशानी ना हो इसलिए स्कूलों को सुबह 11.45 बजे तक बंद करना होगा। यह निर्देश प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी लागू होगा। उल्लेखनीय है कि पटना सहित राज्य के कई जिलों में पिछले तीन दिनों से तापमान में अधिक वृद्धि हुई है। जिसे देखते हुए बच्चों को लू और गर्मी जनित परेशानी से बचाने के लिए पटना जिला प्रशासन ने यह आदेश जारी किया है। पिछले 24 घंटों के दौरान अचानक से मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है। पटना जिले का तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। गुरुवार को पटना का तापमान राज्य से सर्वाधिक रहा। शुक्रवार को भी तीखी धूप सुबह से ही देखी जा रही है। सुबह दस बजे से ही गर्म हवा के कारण लू का एहसास होने लगा है।

राज्य के 10 जिलों में पारा 40 पार

हालांकि पटना ही नहीं राज्य के लगभग 10 जिलों में पिछले 24 घंटों में पारा 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। वहीं बढ़ती गर्मी के कारण अब हीट वेब का असर भी दिखने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार पटना का तापमान फ़िलहाल 37 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए लेकिन मौजूदा समय में यह सामान्य से करीब 3 डिग्री ज्यादा है। अगले कुछ दिनों के दौरान गर्मी में और ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। पटना जिला प्रशासन ने गर्मी की इस संभावना को देखते हुए ही जिले के स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव किया है। ताकि सुबह ठंढ में ही बच्चे स्कूल पहुंच जाये और गर्मी बढ़ने से पहले अपने घरों में सुरक्षित रह सके।

Related Stories

No stories found.