Bihar Floor Test LIVE: बिहार में नीतीश सरकार ने हासिल किया विश्वासमत, सत्ता पक्ष में पड़े 129 वोट, विपक्ष 0

Bihar Floor Test Live: बिहार की राजनीति में आज का नीतीश कुमार के लिए बेहद खास है। बिहार विधानसभा में आज नीतीश कुमार का फ्लोर टेस्ट होना है। फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में सियासी भागमभाग तेज हो गई है।
बिहार में नीतीश सरकार ने हासिल किया विश्वासमत
बिहार में नीतीश सरकार ने हासिल किया विश्वासमतRaftaar

नई दिल्ली, राफ्तार डेस्क। बिहार की राजनीति में आज का नीतीश कुमार के लिए बेहद खास है। बिहार में विधानसभा में आज नीतीश कुमार का फ्लोर टेस्ट होना है। फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में सियासी भागमभाग तेज हो गई है। जहां एक ओर बीजेपी और जेडीयू की ओर पर्याप्त संख्या का दावा किया जा रहा है। तो वहीं दूसरी ओर से आरजेडी नेता बिहार में ऑपरेशन लोटस पर ऑपरेशन लालटेन के भारी पड़ने का दावा कर रहें है। अब आज देखना होगा कि क्या तेजस्वी यादव बिहार सरकार के फ्लोर टेस्ट में खेला करने में कामयाब हो पाएंगे या फिर नितीश कुमार अपनी सरकार बनाये रखने में इस फ्लोर टेस्ट के इम्तिहान पास हो जायेंगे।

Bihar Floor Test
Bihar Floor TestRaftaar

बिहार विधानसभा में फ्लोर की चुनौती कैसे होगी पार?

आपको बता दें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले महागठबंधन का दामन छोड़कर एनडीए में शामिल हुए और 28 जनवरी को 128 विधायकों के समर्थन से नई सरकार बना ली। इसमें बीजेपी के 78 विधायक, जेडीयू के 45 विधायक, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के चार विधायक और निर्दलीय के एक विधायक शामिल थे। आज इस नीतीश कुमार सरकार को बिहार विधानसभा में फ्लोर की चुनौती पार करनी थी। जिसको लेकर बिहार की राजनीति में भारी उथल पुथल देखने को मिल रहा है। दरअसल, बिहार में आरजेडी पूरी कोशिश में है कि एनडीए सरकार बहुमत साबित ना कर पाए और आरजेडी महागठबंधन सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के सामने पेश करे। अब नीतीश के लिए तभी कामयाबी हो सकता है जब इस फ्लोर टेस्ट के इम्तिहान में वो पास हो...

03:46 नीतीश कुमार ने जीता विश्वास

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने एक बार फिर विश्वास मत हासिल कर लिया है। इस बार एनडीए सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े हैं जबकि विपक्ष ने इससे पहले ही सदन से वॉकआउट कर दिया था।

विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट

बिहार में पेश विश्वास प्रस्ताव पर विधानसभा में वोटिंग जारी। लेकिन इस बीच विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट।

RJD और तेजस्वी पर जमकर बरसे नीतीश

बिहार विधानसभा के फ्लोर टेस्ट में चर्चा के दौरान नीतीश कुमार ने RJD और तेजस्वी यादव पर जमकर हमला बोला है। नीतीश कुमार ने कहा कि हमसे पहले इनके माता-पिता को 15 साल तक काम करने का मौका मिला था। तब इनसे पूछिए इन्होंने क्या किया? कोई सड़क था? बिहार में क्या था। हमने हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा बंद कराया। शाम में लोग निकलने से डरते थे। हमने समाज के हर वर्ग के लिए काम किया। अब हम अपनी पुरानी जगह आ गए हैं, और आगे भी रहेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में पेश विश्वास प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि सारा विकास का काम बिहार के लिए हमने किया। और लोगों के हित में आगे भी काम करते रहेंगे। जिससे बिहार का विकास हो। हम इन लोगों को इज्जत दिए थे और हमें पता चला कि ये लोग कमा रहे हैं। लेकिन हमने इस बार देखा जैसे कुछ लोगों ने इस बार हमारे साथ इधर उधर नहीं किया है। अभी भी आप एक ही जगह सबको रखे हुए थे। कहां से पैसा आया, हम सब जांच करवाएंगे। और याद रखिएगा, आप लोगों की पार्टी ठीक नहीं कर रही है, गौर कर लीजिएगा। इधर वाला सब आपका साथ देगा। आपको जब कोई समस्या हो, आकर मिलिएगा और आपकी समस्या का समाधान हम करेंगे। हम सबका ख्याल रखेंगे।

02:47 क्या बोले कांग्रेस विधायक?

बिहार विधानसभा में कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान ने कहा कि आप जीत तो गए हैं, लेकिन आपकी नजरें शर्म से झुकी हुई है।

02:45 इन्होंने खेत लिखवाकर लोगों को नौकरियां दी है- डिप्टी सीएम सिन्हा

बिहार के डिप्टी सीएम सिन्हा ने तेजस्वी पर पलटवार करते हुए कहा कि ये नौकरी की बात करते हैं। इन्होंने खेत लिखवाकर लोगों को नौकरियां दी है। आपकी सरकार में जंगलराज बना दिया गया था, लेकिन एनडीए सरकार में हमने जंगलराज पर काबू कर नागरिकों को सुरक्षित जीवन दिया है।

02:27 डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने दिया तेजस्वी यादव के आरोपों पर जवाब

बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव के आरोपों पर जवाब देते हुए तेजस्वी यादव पर परिवारवाद के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव ने बड़े विभाग अपने पास रखे। पार्टी अध्यक्ष से लेकर सांसद तक सभी पद एक परिवार में रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपने आपको समाजवादी परिवार का कहते हैं, उनका ऐसा चरित्र नहीं होता है है क्या? ये सत्ता के लिए समझौता करने वाले लोग हैं। ये एक परिवार के बारे में सोचने वाले लोग है।

02:20 हम बिहार को स्थिरता देने का काम कर रहें थे- तेजस्वी

तेजस्वी यादव वे कहा कि बिहार में अफसरशाही चरम पर है। ये हम नहीं कह रहे हैं। यही (बीजेपी) लोग कह रहे हैं। उन्होंने कहा हम लोग बिहार के हित और तरक्की के लिए काम कर रहें है, और आगे भी करते रहेंगे। हम बिहार को स्थिरता देने का काम कर रहें थे। जब तक बिहार में स्थिर सरकार नहीं रहेगी तब तक विकास संभव नहीं है। हमको पीड़ा होती है जेडीयू विधायकों के प्रति, जनता के प्रति विधायक कैसे जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि हम तो कहेंगे कि हमने नौकरी दीं। क्योंकि आरजेडी के पास था शिक्षा विभाग तो क्रेडिट हम लोग क्यों न लें? मैं इस सरकार में सभी से पूछता हूं क्या आप कम करेंगे तो क्रेडिट नहीं लेंगे क्या? इसके साथ तेजस्वी यादव ने जीतनराम मांझी पर तंज करते हुए कहा कि जब आप पर नीतीश कुमार गुस्सा हुए तो आपने कहा था कि पता नहीं नीतीश जी को कोई क्या खिला देता था। हम तो चिंता की बात रख रहे हैं कि आपको अगर चिंता है तो बगल में कमरा लेकर दवा कीजिए गा। इसके साथ तेजस्वी ने कहा, अब आपकी सरकार बनी है तो हम यह कहना चाहते हैं कि आपकी सरकार से हमारी मांग है पुरानी पेंशन को जरूर लागू कराइएगा। जिसका क्रेडिट हम आपको देंगे। इसके साथ तेजस्वी ने कहा जिसको भी स्वास्थ्य मंत्री बनाइएगा, बिहार के बाहर रहने वाले लोगों के लिए 5 लाख की योजना लागू करा दीजिए ताकि डबल इंजन की सरकार विशेष पैकेज मिले। और कम से कम विशेष राज्य का दर्जा दिला दीजिएगा।

02:01- हम बिहार में मोदीजी को रोकेंगे

विधानसभा में तेजस्वी यादव ने किया नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला। उन्होने कहा 2020 में हमने महागठबंधन बनाया था। हमने एक साथ संकल्प किया था कि हमको मोदी जी को साथ में रोकना है। लेकिन हमारे गठबंधन में दिक्कत आई है संकल्प में नहीं है। हम अकेले दम पर मोदी जी को बिहार में रोकेंगे।

01:54 तेजस्वी यादव ने सम्राट चौधरी पर बोला हमला

तेजस्वी यादव ने सम्राट चौधरी पर हमला करते हुए कहा कि आपकी ऑरिजिनल मां आरजेडी है। आगे उन्होंने कहा विजय सिन्हा ने तो इतिहास रच दिया है। एक ही टर्म में नेता विरोधी दल, स्पीकर और डिप्टी सीएम भी बन गए हैं। इसके लिए आपको बधाई देना चाहते हैं। हम मुख्यमंत्रीजी की इज्जत करते आए हैं, करते रहेंगे। हम इनके नेतृत्व में काम कर चुके हैं। तेजस्वी यादव ने सम्राट चौधरी की पगड़ी को लेकर कहा कि उन्हें हमारे चाचा ने सलाह दी होगी कि पगड़ी उतार लें।

तेजस्वी ने किया नीतीश पर बड़ा हमला

बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि हम नई सरकार के विरोध में खड़े हैं। लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने लगातार 9वीं बार सीएम पद की शपथ ली है। एक ही टर्म में तीन-तीन बार उन्होंने सीएम पद की शपथ ली। उन्होंने कहा नीतीश कुमार ने हमें पहले भी आशीर्वाद दिया था कि अब यही आगे बढ़ेगा। तेजस्वी ने कहा नीतीश जी ने हमें कहा था कि बीजेपी वाला ईडी-सीबीआई लगाकर फंसाने का काम करते हैं। आखिर ऐसा क्या हुआ कि आपको ये निर्णय लेना पड़ा। आपने बोला था कि हम एनडीए को इसलिए छोड़ा था क्योंकि हमारी पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया था। आपने कहा था कि हम लोगों का एक ही लक्ष्य है कि देशभर के विपक्षी दलों को एकजुट करना है।

अध्यक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर पक्ष में 125 और विपक्ष में 112 वोट पड़े

बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर विधायकों की गिनती में इस प्रस्ताव के पक्ष में 125 विधायक और विपक्ष में 112 वोट पड़े है। स्पीकर के खिलाफ पक्ष में 125 और विपक्ष में 112 वोट मिले हैं।

अध्यक्ष के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश

बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है। स्पीकर अपने आसन से पहले हट गए हैं। स्पीकर ने उपाध्यक्ष को आसान सौप दिया है। उनके खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वनि मत से पास हो गया है। लेकिन इस पर सदन में विपक्षी विधायकों का हंगामा कर दिया। जिसके बाद इस प्रस्ताव पर अब विधायकों की गिनती की जा रही है।

महबूब आलम ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना

CPI-ML विधायक दल के नेता महबूब आलम ने कहा कि मुख्यमंत्री से ऐसी उम्मीद नहीं थी। उनके ऐसे रंग बदलने से गिरगिट भी परेशान है। एक तमन्ना थी, जिंदगी रंग बिरंगी हो, देखिए, जितने लोग भी मिले गिरगिट ही निकले।

तेजस्वी यादव ने विधानसभा में जताया ऐतराज

RJD के 3 विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव के सत्ता पक्ष के साथ बैठने पर तेजस्वी यादव ने विधानसभा में जताया ऐतराज। उन्होंने कहा कि वोटिंग से पहले जो सदस्य सदन में जिस स्ठान पर बैठता है, उसे उसी स्ठान पर बैठना चाहिए।

तेजस्वी यादव ने उठाया सवाल

बिहार विधानसभा के फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया पर तेजस्वी यादव ने सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि वोटिंग से पहले जो सदस्य सदन में जिस स्ठान पर बैठता है, उसे उसी स्ठान पर बैठना चाहिए।

स्पीकर अवध बिहारी चौधरी हटे

आरजेडी के विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर पद से हटा दिया गया। अब सदन की कार्यवाही उपसभापति संभालेंगे। बिहार विधानसभा की कार्यवाही डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी ने संभाल ली है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.