Bihar News: विकसित भारत संकल्प यात्रा मोदी के गारंटी की गाड़ी, PM आवास योजना से बेघरों को मिली छत: गिरिराज

Begusarai News: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि सुदूरवर्ती पंचायत के जन-जन तक केंद्रीय योजनाओं का सफल क्रियान्वयन केंद्र सरकार की स्पष्ट नीति और नियत का कमाल है।
Giriraj Singh 
PM Modi
Giriraj Singh PM ModiRaftaar.in

बेगूसराय, हि.स.। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि सुदूरवर्ती पंचायत के जन-जन तक केंद्रीय योजनाओं का सफल क्रियान्वयन केंद्र सरकार की स्पष्ट नीति और नियत का कमाल है। लाभार्थियों की बढ़ती संख्या देश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त कर रही है। उन्होंने आज यहां कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा मोदी के गारंटी की गाड़ी है। मोदी की गारंटी है कि साढ़े 13 करोड़ गरीब को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया। 2014 तक 29 साल में 3.25 करोड़ इंदिरा आवास मिला था। नरेन्द्र मोदी ने 9 साल में 4 करोड़ प्रधानमंत्री आवास दिया। इंदिरा आवास में 70 हजार रुपया मिलता था।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना में डेढ़ लाख दिया। घर ही नहीं दिया, शौचालय, नल का जल और गैस दिया। इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड दिया, 5 किलो अनाज भी फ्री में दे रहे हैं। कोरोना काल में पूरी दुनिया में भूख से करोड़ों लोग मरे। लेकिन भारत में मोदी जी ने गरीबों को ताकत दिया, भूख से कोई नहीं मरा।

ग्रामीण दीदियां बस कंज्यूमर नहीं, उत्पादक भी बनेंगी

स्वयं सहायता समूह पूरे देश में 10 करोड़ है, जबकि 2014 में आए थे तो मात्र 2.35 करोड़ था। बिहार में 2005 से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं, इसके बावजूद मात्र 17 लाख एसएचसी था, आज 1.25 करोड़ है। बैंक लिंकेज 114 करोड़ से बढ़कर 35 हजार करोड़ हो गया। बेगूसराय में 28 हजार जीविका दीदी थे, आज 3.33 लाख हैं।

मोदी सरकार का संकल्प है कि ग्रामीण दीदियां बस कंज्यूमर नहीं, उत्पादक भी बनेंगी। नमक, तेल, कपड़ा, राशन सब कुछ गांव में बनेगा और गांव में इस्तेमाल होगा। हमारी रोजमर्रा की चीजें सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इस तरह से लोग महज सस्ती चीजें ही नहीं पाएंगे, बल्कि शुद्धता के साथ-साथ आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

मोदी सरकार के गारंटी योजना को हर घर तक पहुंचाना है

उन्होंने कहा कि यह है वो भारत जिसे मोदी सरकार की गारंटी वाली योजनाएं बना रही हैं। जीविका दीदी हरित खाद के माध्यम से आज शुद्ध अनाज पैदा कर रही हैं और ज्यादा पैदावार भी ले रही हैं। रासायनिक खादों के नुकसान को हम सभी जानते हैं। लक्ष्य है रासायनिक खादों का इस्तेमाल जल्दी ही आधा हो जाएगा, उसकी जगह हरित खाद इस्तेमाल होगी।
गरीब की कोई जाति नहीं होती है, गरीब गरीब होता है। किसी भी दीदी को आजीविका मिशन से जुड़ने में कोई दिक्कत नहीं होगी। मोदी सरकार के गारंटी योजना को हर घर तक पहुंचाना है। मोदी जी ने कहा था कि हर एक दीदी लखपति बननी चाहिए। इतने बड़े विजन को संकल्पित होकर केवल मोदी सरकार ही पूरा कर सकती है।

मोदी सरकार ने किसानों को सम्मान दिया, सभी को जन-धन दिया

बेगूसराय का एनपीए एक प्रतिशत से भी कम है। यहां दीदियां लोन ले रही हैं, लखपति बन रही हैं और बैंक को पैसा भी लौटा रही हैं। आज करोड़ों दीदियां लाखों कमा रही हैं, देश में इन दीदियों ने एक नयी उम्मीद दी है कि हर ग्रामीण दीदी अपना व्यवसाय शुरू करके घर बैठे अपने परिवार का ख्याल रखते हुए आत्मनिर्भर बन सकती हैं। मोदी सरकार लोन से ट्रेनिंग तक मदद कर रही है। गिरिराज सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों को सम्मान दिया, सभी को जन-धन दिया। प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा और सोशल सिक्योरिटी से हर किसी को जोड़ा है। आने वाले दिन में मोदी की गारंटी है कि कोई घर के बगैर नहीं होगा। स्वास्थ्य सुरक्षा कवच के रूप में आयुष्मान भारत कार्ड सभी लोगों के पास रहेगा। गरीब किसानों को ताकत मिलेगी।

गरीब, किसान, महिला और युवा

मोदी जी ने कहा है कि देश में 4 ही वर्ग है गरीब, किसान, महिला और युवा। इन चारों को ताकत मिलने से समाज और देश सबल हो जाएगा। प्रधानमंत्री के कार्यकाल का 10 वर्ष पूरा हो रहा है तो इसका जागरण है गरीब, मजदूर, किसान और नौजवानों को ताकत। इसके लिए ही विकसित भारत की संकल्प यात्रा गांव-गांव पहुंच रही है। आज कुछ लोग रोजगार की बात करते हैं, मोदी जब प्रधानमंत्री बने थे तो 10 करोड़ ईपीएफओ था, आज 28 करोड़ ईपीएफओ है। मोदी की गारंटी है कि सभी प्रकार से आम जनों की सुरक्षा सुनिश्चित हो। शांति, प्रकृति प्रेम, समरसता का शिक्षा देते हुए हम लोग मोदी सरकार के संकल्प को गांव-गांव तक पहुंचा रहे हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.