Ram Mandir: श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर मिलेंगे रेडिमेड गोमय दीपक, शाम को घरों जलाने की अपील

Ayodhya: अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा दिवस 22 जनवरी तक लखनऊ के श्रीसुरभि गौशाला की दुकान पर रेडिमेड गोमय दीपक मिलेगा। गाय के गोबर से बने गोमय दीपक घरों में जलाने की अपील की गई है।
Ram Mandir
Ram MandirRaftaar.in

अयोध्या, हि.स.। अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा दिवस 22 जनवरी तक लखनऊ के श्रीसुरभि गौशाला की दुकान पर रेडिमेड गोमय दीपक मिलेगा। गाय के गोबर से बने गोमय दीपक या कोई भी दीये को प्राण प्रतिष्ठा की शाम के वक्त घरों में जलाने की अपील की गयी है।

यहां विभिन्न किस्म की गायें हैं

राजधानी लखनऊ के इंजीनियरिंग कालेज चौराहे से 100 मीटर की दूरी पर श्रीसुरभि गौशाला स्थित है। यहां विभिन्न किस्म की गायें हैं। गाय के दूध, दही, मक्खन के अलावा गौशाला की दुकान पर गोबर और गौमूत्र से बने उत्पाद विक्रय के लिए रखे गये हैं। इसी दुकान पर आजकल रेडिमेड गोमय दीपक की बिक्री हो रहे हैं। ये गोमय दीपक गोबर से बने हैं। इसके भीतर मोम और बत्ती हैं, जिससे गोमय दीपक में न ही तेल भरना है और ना ही बाती लगानी पड़ती है। रेडिमेड गोमय दीपक को लेकर इसका सीधे दीप प्रज्जवलन में प्रयोग किया जा सकता है।

बेहद खास हैं ये गोमय दीपक

श्रीसुरभि गौशाला के दुकान पर कार्य देखने वाले शुभकरण की मानें तो दीपावली पर गोमय दीपकों को खासा पसंद किया गया था। ये गोबर के दीये ठोस हैं और जमीन पर गिरने पर टूटते नहीं हैं। गोबर से बने होने के कारण ये बेहद हल्के होते हैं। वैसे गाय के गोबर को सर्वाधिक शुद्ध माना जाता रहा है। गोबर का वर्णन तमाम धार्मिक पुस्तकों में उपलब्ध है।

घरों में दीपक जलाने की अपील की

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। ये सभी भारतीय लोगों को प्रसन्न करने वाला क्षण है। ऐसे में घरों में दीपक जलाने की अपील की गयी है। गौशाला की ओर से ये भी अपील है कि जा रही है कि दीप प्रज्जवलन में रेडिमेड गोमय दीपक जलायें जाए। यह मात्र 160 रुपये पैकेट की दर से प्राण प्रतिष्ठा दिवस तक उपलब्ध है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.