Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होगा निषाद राज का परिवार, जानें राम गाथा में क्या है उनका महत्व?

Ayodhya Ram Mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अयोध्या दौरे के दौरान एक दलित महिला के घर पहुंचकर, रामायण के पात्र निषादराज को पूरी दुनिया के सामने रख दिया है।
Narendra Modi
Narendra Modiraftaar.in

अयोध्या, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अयोध्या दौरे के दौरान एक दलित महिला के घर पहुंचकर, रामायण के पात्र निषादराज को पूरी दुनिया के सामने रख दिया है। राम भक्त जानना चाहते हैं कि निषादराज कौन थे, क्यों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दलित महिला के घर गए। दरअसल निषादराज ने ही वनवासकाल में भगवान श्री राम, सीता और लक्ष्मण को अपनी नाव से गंगा पार करवाया था। तभी से उनकी और भगवान राम की अटूट दोस्ती कायम रही। भगवान राम ने लंका विजय करके लौटने के बाद अपने राज्याभिषेक कार्यक्रम में निषादराज को भी आमंत्रित किया था। उन्हें आमंत्रण देने के लिए भगवान श्री राम ने अपने भाई भरत को विशेष निर्देश दिए थे। श्री राम ने निषादराज को अपना प्रिय मित्र बताया था।

घर में मौजूद महिला को इस भव्य कार्यक्रम का न्योता दिया

इसी परंपरा को जीवंत रखने के लिए, राम मंदिर के उद्घाटन समारोह और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निषादराज के घर पहुंचे और घर में मौजूद महिला को इस भव्य कार्यक्रम का न्योता दिया। नरेंद्र मोदी का यह निर्णय राजनीतिक गलियारे में काफी सुर्खियों में है। हर जगह इसको लेकर चर्चा का बाजार गरम है। सब निषादराज के बारें में जानना चाहते हैं। इससे कही न कही दलितों का भाजपा को लेकर नजरिया बदलेगा। भाजपा को इससे आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में भी बड़ा फायदा मिलता दिख रहा है।

मीरा प्रधानमंत्री के आगमन पर बहुत प्रसन्न हैं

मीरा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि उन्हें सिर्फ एक घंटे पहले ही जानकारी दी गयी थी कि कोई नेता उनके घर आएंगे। मीरा ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की सूचना नहीं दी गई थी। बताया गया था कि नेता यहां खाना खा सकते हैं। इसलिए हमने खाना बना कर तैयार रखा था। मीरा ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के आते ही उनके वहां भीड़ जमा हो गई थी। उन्हें बिलकुल भी विश्वास नहीं हो रहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके घर राम मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा का न्यौता देने आये हैं। पीएम मोदी को देखकर काफी अच्छा लगा। नरेंद्र मोदी ने भी मीरा से बातचीत करी थी, जिसमे उन्होंने मीरा से पूछा कि क्या आपने अपना घर अपने हिसाब से बनवाया था ? मीरा ने इस बात का जवाब देते हुए कहा कि हमने अपना घर अपनी पसंद के हिसाब से ही बनवाया है। मीरा ने कहा कि अब राम मंदिर बन गया है, अब अधिक से अधिक श्रदालु राम मंदिर आएंगे, जिससे अधिक कमाई होगी और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और जीवन पाएंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.