Ram Mandir
Ram Mandir@ShriRamTeerth

Ayodhya: राम भक्तो के लिए बड़ी खुशखबरी, प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार मंदिर, जानें कैसे पहुंच सकते हैं अयोध्या?

Ayodhya News: भारत के साथ साथ पूरी दुनिया के राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी की बात है कि अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय नजदीक आ गया है।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत के साथ साथ पूरी दुनिया के राम भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी की बात है कि अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय नजदीक आ गया है। जैसे ही समय बीत रहा है, उसके साथ ही अयोध्या की पावन नगरी राममय होती जा रही है। अगर हम अयोध्या में नहीं भी हैं तो भी रामलला की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा की खबर से ही दिल प्रफुल्लित हो रहा है। जो लोग अयोध्या में होंगे और जिन्हे इस प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का सौभाग्य मिला होगा उनकी खुशी का तो ठिकाना ही नही होगा। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होगा, जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई हस्तियां शामिल होंगे। पूरे देश से करीब 4000 साधु संत भी इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के बाद देश की आम जनता के लिए भी रामलला के दर्शन के लिए 25 जनवरी 2024 से मदिर के द्वार खोल दिए जायेंगे, जिसके लिए रामभक्तो को अपने पहचान पत्र आदि डॉक्यूमेंट अपने साथ रखने होंगे।

राम की पावन नगरी अयोध्या पहुंचने के लिए यातायात के साधन

देश के हर शहर, हर गाँव से लोग अयोध्या की पावन नगरी में जाने की योजना बनाने में लगे हैं। हम रामभक्तो के अयोध्या आगमन के लिए हवाई यात्रा से लेकर, रेल और सड़क मार्ग की जानकारी देंगे। इससे रामभक्तो को अपनी योजना के अनुसार अयोध्या राम मंदिर पहुंचने के लिए यातायात के साधनो के चुनाव में आसानी होगी।

हवाई यात्रा से ऐसे पहुंचे अयोध्या

अगर आप हवाई यात्रा करके राम की पावन नगरी अयोध्या पहुंचना चाहते है तो आपको सबसे नजदीक गोरखपुर एयरपोर्ट पड़ेगा। सभी रामभक्त अपने शहर से गोरखपुर के लिए फ्लाइट ले सकते हैं। इस एयरपोर्ट से अयोध्या की दूरी 118 किलोमीटर की है, जिसे सड़क मार्ग द्वारा आप कैब से पूरा करके रामनगरी अयोध्या पहुंच सकते हैं। इसके अतिरिक्त रामभक्त लखनऊ में मौजूद अमौसी एयरपोर्ट यानी चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट तक की भी फ्लाइट ले सकते हैं। इसके बाद आपको 125 किलोमीटर की सड़क मार्ग से यात्रा करने होगी।

रेल यात्रा से ऐसे पहुंचे अयोध्या

सभी रामभक्त अपने अपने शहरो से अयोध्या के लिए ट्रैन पकड़ सकते हैं। ध्यान रहे आपको अयोध्या जंक्शन तक के लिए अपना रेल का टिकट लेना होगा। बता दें कि अयोध्या जंक्शन से राम मंदिर की दूरी 6 किलोमीटर के करीब है, जहाँ आप अपनी सहूलियत के अनुसार ऑटो, कैब आदि के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। अयोध्या जंक्शन के अलावा आप फैजाबाद जंक्शन के लिए भी ट्रैन पकड़ सकते हैं। फैजाबाद से अयोध्या की दूरी करीब 10.6 किलोमीटर की है, जिसे आप सड़क मार्ग से अपनी सहूलियत के अनुसार ऑटो, रिक्शा और कैब आदि के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

सड़क के रास्ते ऐसे पहुंचे अयोध्या

रामभक्त बहुत ही आसानी से सड़क मार्ग द्वारा अयोध्या पहुंच सकते हैं। इसके लिए आप उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की बसों की सेवा ले सकते हैं, जो कि चौबीस घंटे चलती हैं। इन बसों द्वारा उत्तर प्रदेश के अलग अलग शहरो से आप अयोध्या तक का सफर आसानी से कर सकते हैं। रामभक्त लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर और दिल्ली से बस की यात्रा करके आसानी से राम की पावन नगरी अयोध्या पहुंच सकते हैं।

पीएम मोदी करेंगे अयोध्या रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन

सभी रामभक्तो और अयोध्यावासियों का सफर आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचकर अयोध्या रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.