आज ओडिशा में रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्य को देंगे 68 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात

PM Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से ओडिशा और असम के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे।
PM Modi
PM Modi Social Media

नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से ओडिशा और असम के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। वो आज (शनिवार) दोपहर लगभग 2:15 बजे ओडिशा के संबलपुर में आयोजित सार्वजनिक कार्यक्रम में 68,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री असम रवाना होंगे। प्रधानमंत्री मोदी अगले दिन रविवार को सुबह लगभग 11:30 बजे गुवाहाटी में आयोजित सार्वजनिक कार्यक्रम में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

'प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा' परियोजना को ओडिशा में राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी

केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने प्रधानमंत्री के ओडिशा दौरे की पूर्व संध्या पर जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है। प्रधानमंत्री मोदी ओडिशा के संबलपुर में जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल) के 'धामरा-अंगुल पाइपलाइन खंड (412 किलोमीटर) का उद्घाटन करेंगे। 'प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा' के अंतर्गत 2450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह परियोजना ओडिशा को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी। प्रधानमंत्री मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन के नागपुर झारसुगुड़ा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन खंड (692 किमी)' की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना 2660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूर्ण होगी। इससे ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता में काफी सुधार होगा।

एनटीपीसी तालचेर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, स्टेज-III की आधारशिला भी रखेंगे

पीआईबी के अनुसार, इस दौरान प्रधानमंत्री लगभग 28,980 करोड़ रुपये लागत की कई विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला भी रखेंगे। राष्ट्र को समर्पित की जाने वाली इन परियोजनाओं में ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी दरलीपाली सुपर थर्मल पावर स्टेशन (2x800 मेगावाट) और एनएसपीसीएल राउरकेला पीपी-II विस्तार परियोजना (1x250 मेगावाट) शामिल हैं। प्रधानमंत्री ओडिशा के अंगुल जिले में एनटीपीसी तालचेर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, स्टेज-III (2x660 मेगावाट) की आधारशिला भी रखेंगे। ये विद्युत परियोजनाएं ओडिशा के साथ-साथ कई अन्य राज्यों को भी किफायती बिजली की आपूर्ति करेंगी।

वेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 27000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (एनएलसी) तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री अंगुल जिले के तालचेर कोलफील्ड्स में फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी) परियोजनाओं-भुवनेश्वरी चरण- I और लाजकुरा रैपिड लोडिंग सिस्टम (आरएलएस) सहित महानदी कोल फील्ड्स लिमिटेड की कोयला बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। लगभग 2145 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यह परियोजनाएं ओडिशा से शुष्क ईंधन की गुणवत्ता और आपूर्ति को बढ़ावा देंगी। प्रधानमंत्री ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में 550 करोड़ रुपये से अधिक लागत से तैयार आईबी वैली वाशरी का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री महानदी कोल फील्ड्स लिमिटेड द्वारा 878 करोड़ रुपये के निवेश से निर्मित झारसुगुड़ा-बारपाली-सरडेगा रेल लाइन चरण -1 का 50 किलोमीटर लंबा दूसरा ट्रैक भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

झारसुगुड़ा प्रधान डाकघर विरासत भवन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी लगभग 2110 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित राष्ट्रीय राजमार्गों की तीन सड़क क्षेत्र परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में एनएच 215 (नया एनएच नंबर 520) के रिमुली-कोइदा खंड को चार लेन का करना, एनएच 23 (नया एनएच नंबर 143) के बिरमित्रपुर-ब्राह्मणी बाईपास अंतिम खंड को चार लेन करना और ब्राह्मणी बाईपास एंड-राजामुंडा खंड को चार लेन बनाना शामिल है। इसके अलावा वो लगभग 2146 करोड़ रुपये लागत की रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला रखेंगे। वो संबलपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। इसकी वास्तुकला शैलश्री पैलेस से प्रेरित है। प्रधानमंत्री मोदी आईआईएम संबलपुर के स्थायी परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह झारसुगुड़ा प्रधान डाकघर विरासत भवन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर) की आधारशिला रखेंगे

पीआईबी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले दिन गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या एक्सेस कॉरिडोर) शामिल है। इसे पूर्वोत्तर क्षेत्र योजना के लिए प्रधानमंत्री के विकास पहल के तहत मंजूरी दी गई है। यह परियोजना कामाख्या मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।

गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बुनियादी ढांचे के विकास की आधारशिला

प्रधानमंत्री 3400 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई सड़क उन्नयन परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इनमें 38 पुल सहित 43 सड़क शामिल हैं। इन्हें दक्षिण एशिया उप क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (एसएएसईसी) कॉरिडोर कनेक्टिविटी के हिस्से के रूप में उन्नत किया जाएगा। प्रधानमंत्री डोलाबारी से जमुगुरी और बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक की दो फोरलेन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाएं ईटानगर से कनेक्टिविटी को बेहतर करने और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इसके अलावा असम में खेल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में चंद्रपुर में एक अंतरराष्ट्रीय मानक खेल स्टेडियम और नेहरू स्टेडियम को फीफा मानक फुटबॉल स्टेडियम के रूप में उन्नत करना शामिल है। प्रधानमंत्री गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बुनियादी ढांचे के विकास की भी आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा वो करीमगंज में एक मेडिकल कॉलेज के विकास की आधारशिला भी रखेंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in