पीएम मोदी ने गुवाहाटी AIIMS और तीन मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन

आईआईटी गुवाहाटी परिसर में 546 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले वाले असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट की आधारशिला प्रधानमंत्री ने रखी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

गुवाहाटी, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार अपने एक दिवसीय गुवाहाटी यात्रा के दौरान गुवाहाटी एम्स, तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करने के साथ आईआईटी गुवाहाटी परिसर में असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (आही) की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री मोदी ने गुवाहाटी के चांगसारी में 1123 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित किया। गुवाहाटी एम्स पूर्वोत्तर भारत का 750 बिस्तरों वाला अपनी तरह का विशिष्ट संस्थान है।

स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख संस्थान आही का किया शिलान्यास

इसके साथ ही 1,17,119 वर्गमीटर क्षेत्रफल में निर्मित नलबाड़ी (615.47 रुपये), 1,29,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में निर्मित नगांव (599.80 रुपये) एवं 92,129 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में निर्मित कोकराझार (535.87 करोड़ रुपये) में नवनिर्मित तीन मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल का उद्घाटन किया। वहीं, आईआईटी गुवाहाटी परिसर में 546 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले वाले असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट की आधारशिला प्रधानमंत्री ने रखी। यह परियोजना असम सरकार एवं आईआईटी गुवाहाटी की संयुक्त पहल है। औषधि एवं स्वास्थ्य सुरक्षा में अनुसंधानों एवं नवोन्मेषण को प्रोन्नत करने का लक्ष्य, औषधि के सीमांत क्षेत्रों में बहुआयामी आरएंडडी का पोषण इसके जरिए होगा।

आयुष्मान कार्डों का वितरण अभियान का शुभारंभ किया

साथ ही राष्ट्र द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं की पहचान करना एवं उनके निदान का लक्ष्य तथा आयातित प्रतिस्थापन को लक्ष्य कर उनका दीर्घकालिक समाधान उपलब्ध कराना भी इस संस्थान की जिम्मेदारी होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने यहीं से 1.1 करोड़ आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई कार्डों के वितरण का शुभारंभ किया। इसके जरिए आयुष्मान परिवारों को 5 लाख रुपये तक नकदी विहीन स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सा इलाज का लाभ मिलेगा। इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा जो खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं, आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई के पात्र होंगे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in