Bharat Jodo Nyay Yatra: असम में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को पुलिस ने रोका, जारी की एडवाइजरी

Guwahati: असम में बटद्रवा सत्र थान की पुलिस ने राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को रोका है। असम पुलिस ने अहम एडवाइजरी जारी की है।
Rahul Gandhi 
Himanta Biswa Sarma
Rahul Gandhi Himanta Biswa Sarma Raftaar.in

गुवाहाटी, हि.स.। राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए असम पुलिस ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा आयोजित 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के काफिले को प्रशासन ने बटद्रवा सत्र थान जाने से रोक दिया है। जिले के धिंग गेट पर तैनात पुलिस ने राहुल गांधी के काफिले को रोकने का कारण बताते हुए कहा कि दोपहर 3 बजे से पहले उनकी यात्रा बटद्रवा थान नहीं जा सकती है। पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के अनुसार यात्रा के दौरान निर्धारित स्थानों पर ही ठहराव की अनुमति दी जाएगी। कार्यक्रम के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस यह निर्देश जारी किया गया है।

एडवाइजरी के अनुसार

एडवाइजरी के अनुसार आयोजकों को सलाह दी गई है कि राहुल गांधी एएसएल के प्रस्तावों पर कायम रहें, क्योंकि जेड श्रेणी एएसएल पीपी आयोजन का हिस्सा है। एएसएल पीपी को सलाह दी गई है कि वह स्थानीय प्रशासन और पुलिस को अग्रिम सूचना देकर ही वाहन छोड़ें। असम पुलिस के एक आईजीपी व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं। एसपी रैंक के अधिकारी पर्याप्त बल के साथ रूट तैनाती के अलावा काफिले के साथ यात्रा कर रहे हैं।

असम पुलिस ने दी एक्स पर जानकारी

सड़क कार्यक्रमों में भाग लेने वालों को सलाह दी गई है कि वे आयोजन के स्थानीय राजनीतिक विरोध का शारीरिक रूप से विरोध न करें और इसे तैनात या साथ आने वाली पुलिस टुकड़ी पर छोड़ दें। डीजीपी जीपी सिंह ने एक्स पर लिखा है कि "एएसएल में चर्चा और निर्णय के अनुसार हम सड़क कार्यक्रम के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" उल्लेखनीय है कि असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा द्वारा पुलिस को राज्य के शोणितपुर जिले में कांग्रेस नेता जयराम रमेश की कार पर कथित हमले की जांच करने का आदेश देने के बाद पुलिस द्वारा यह एडवाइजरी जारी की गई है।

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह
दरअसल, आज अयोध्या में राम मंदिर में हुए प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से संबंधित सत्र के कार्यक्रम में टकराव की आशंका के चलते बटद्रवा सत्र थान ने राहुल गांधी से रविवार की प्रस्तावित यात्रा को स्थगित करने को कहा था। इस संबंध में रविवार को श्रीश्री बटद्रवा थान संचालन समिति ने बटद्रवा के विधायक सिबामोनी बोरा को एक पत्र लिखकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी से महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव की जन्मस्थली श्रीश्री बटद्रवा थान की अपनी यात्रा को पुनर्निर्धारित करने का आग्रह किया था।

समिति ने आगे निर्णय लिया

समिति ने यह निर्णय रविवार को एक आपातकालीन बैठक बुलाकर लिया। पत्र में कहा गया था कि बटद्रवा थान में राहुल गांधी का स्वागत है, वे कभी भी यहां दर्शन करने आ सकते हैं। लेकिन, सोमवार को उसी समय रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम होना है, उसी समय राहुल गांधी के यहां आने से तकनीकी दिक्कतें आ सकती हैं। राहुल गांधी से कहा गया है कि वह सुबह आने के बदले दोपहर 3 बजे के बाद यहां आ सकते हैं। उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी की प्रस्तावित यात्रा से 22 जनवरी को सुबह 8 से 9 बजे के बीच निर्धारित की गई थी। श्रीश्री बटद्रवा थान परिचालन समिति के अध्यक्ष जोगेंद्र नारायण देव महंत ने मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया था।
अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.