दक्षिण अफ्रीका से भारत लाए जाएंगे 12 और चीते, अब बढ़कर हो जाएगी संख्या 20

दक्षिण अफ्रीका से भारत लाए जाएंगे 12 और चीते, अब बढ़कर हो जाएगी संख्या 20

नामीबिया से आठ चीते कूनो नेशनल पार्क में लाए गए थे, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर खुद बाड़े में रिलीज किया था।

श्योपुर, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल अपने जन्मदिवस पर 17 सितम्बर को नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को श्योपुर के राष्ट्रीय उद्यान कूनो अभयारण्य में छोड़ा था। अब यहां पांच दिन बाद 18 फरवरी को चीतों का कुनबा बड़ा होने जा रहा है। यहां चीतों की दूसरी खेप दक्षिण अफ्रीका से भारत लाई जा रही है। इसके साथ ही यहां चीतों की संख्या आठ से बढ़कर 20 हो जाएगी।

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर लाए गए थे नामीबिया से 8 चीते

इससे पहले नामीबिया से आठ चीते कूनो नेशनल पार्क में लाए गए थे, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिन के मौके पर खुद बाड़े में रिलीज किया था। इस बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह चीतों को रिलीज करेंगे। इस बार चीतों को दक्षिण अफ्रीका से कूनो लाने के लिए ट्रायड एंड टेस्टेड रूट का इस्तेमाल किया जाएगा। यानी जिस रूट से पिछली बार चीते लाए गए थे उसी रूट से इस बार भी कूनो लाए जाएंगे।

पहले की तरह होगा चीतों को लाने का रूट

कूनो पार्क के डीएफओ प्रकाश वर्मा ने सोमवार को बताया कि 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए जाएंगे। पहले की ही तरह चीतों को लाए जाने का रूट रहेगा। चीफ गेस्ट कौन कौन होगा फिलहाल इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह का आना तय है। सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम मौजूद हैं।

दक्षिण अफ्रीका से चीतों को लाने के लिए पहुंचे टास्क फोर्स के अधिकारी

उन्होंने बताया कि 18 फरवरी को विशेष विमान से 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से पहले ग्वालियर लाया जाएगा, इसके बाद वायुसेना के मालवाहक हेलीकॉप्टर से ग्वालियर से कूनो लाया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका से चीतों को कूनो लाने के लिए चीता टास्क फोर्स के अधिकारी और कूनो एसडीओ अमृतांशु दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुके हैं। इधर कूनो प्रशासन ने सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं, अब सिर्फ चीतों के स्वागत की तैयारियां तेजी के साथ की जा रही हैं।

चीतों को पहले कम से कम 30 के दिन के लिए किया जाएगा क्वारंटाइन

बताया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका से जिन 12 चीतों को कूनो लाया जा रहा है उन्हें पहले कम से कम 30 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। इसके लिए यहां 10 बाडे़ तैयार किए जा चुके हैं। चीतों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी और ड्रोन कैमरा से लेकर, आर्म्ड सिक्योरिटी गार्ड, वन कर्मी और डॉग स्कवॉड टीम तैनात कर दी गई है, जो चीतों और उनके बाड़ों के आसपास तैनात रहकर, वाच टावरों व गश्त करके जंगल की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे।

17 फरवरी को विशेष विमान से दक्षिण अफ्रीका से किया जाएगा 12 चीतों को लिफ्ट

जानकारी के अनुसार, 17 फरवरी को विशेष विमान से दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को लिफ्ट करके रवाना होगा और 18 की सुबह पहले ग्वालियर लाएगा। इसके बाद इंदौर वायुसेना के विशेष मालवाहक हेलीकॉप्टर उन्हें ग्वालियर से कूनो लाएंगे। कूनो के अंदर पहले से ही पांच हेलीपैड बनकर तैयार हैं, जिनका पीआईयू और कूनो के अधिकारी निरीक्षण भी कर चुके हैं। 18 फरवरी को सुबह करीब 10 से दोपहर 1 बजे के बीच चीतों को कूनो के क्वारंटाइन बाड़ों में रिलीज किया जाएगा।

इस बार लाए जाएंगे सात नर और तीन मादा चीते

बता दें कि पहली खेप में जो आठ चीते नामीबिया से लाए गए थे उनमें तीन नर और पांच मादा चीते थे। इस बार सात नर और तीन मादा चीते लाए जा रहे हैं। यानी अब कूनो में नर और मादा चीतों की संख्या 10-10 हो जाएगी। पहली खेप में लाए गए मादा चीतों में एक के प्रेगनेंट होने की भी संभावना है। हालांकि इसकी पुष्टि फिलहाल नहीं हुई है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in